Breaking News

बापू ने देश को दिखाया नया रास्ता और देश महात्मा गांधी के रास्ते पर चले, मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आह्वाहन

MAN KI BAAT
MAN KI BAAT

नई दिल्ली (28 जनवरी 2018)- देश को महात्मा गांधी के बताए रास्ते पर चलना चाहिए। ये कहना है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो पर मन की बात मन की बात के 40वें और साल 2018 के पहले एपिसोड में ये बात कही।
पीएम मोदी ने 30 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्य-तिथि को याद करते हुए कहा कि उन्होने हमको नया रास्ता दिखाया है। बापू की पुण्य तिथी यानि शहीदी दिवस का ज़िक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि संकल्प करें कि बापू के रास्ते पर चलें, जितना चल सके.. चलें यही सबसे बड़ी श्रद्धांजलि होगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में इस बार सबसे पहले नारी शक्ति की बात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल्पना चावला को याद करते हुए कहा कि ये बड़े ही अफसोस की बात है कि कल्पना चावला जी को हमने कम उम्र में ही खो दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कल्पना चावला दुनिया की महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। उन्होने कहा कि देशभर में 3000 से ज़्यादा मेडिसिन सेंटर्स बनाए जा चुके हैं, जिसकी वजह से दवाइयां भी सस्ती मिल रही हैं। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने पद्म अवार्ड्स पर भी चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा कि इस बार ऐसे लोगों को सम्मानित किया गया है, जिन्होने समाज में बदलाव लाने का काम किया है। प्रधानमंत्री ने बंगाल की 75 साल की सुभासिनी मिस्त्री का ज़िक्र किया जिनको इस बार पुरस्कार दिया गया है। उन्होने बताया कि सुभासिनी मिस्त्री जिन्होंने अस्पताल बनाने के लिए दूसरों के घरों में बर्तन तक साफ किए और सब्जी बेची थी। पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के भज्जू श्याम का भी ज़िक्र किया जिन्होने ज़िंदगी जीने के लिए मामूली नौकरी करते हुए पारम्परिक आदिवासी पेंटिंग के शौक से भारतके अलावा पूरी दुनियां में सम्मान पाया है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *