Breaking News

पहले विश्‍व भारत संबंधी सम्‍मेलन का शभारंभ करेंगे राष्ट्रपति

prsiनई दिल्ली (20नवंबर2015)- पहला विश्व भारत संबंधी सम्मेलन का आयोजन होगा राष्ट्रपति भवन में । भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद के सहयोग से राष्‍ट्रपति भवन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय विश्‍व भारत संबंधी सम्‍मेलन का शनिवार 21 नवंबर, 2015 को राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी उद्घाटन करेंगे।
उद्घाटन समारोह में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद के अध्‍यक्ष प्रोफेसर लोकेश चंद्रा उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति मुखर्जी जर्मनी के प्रोफेसर हेनरिच फ्रीहर वोन स्‍टीटेक्रॉन को विशिष्‍ट भारतविद् पुरस्‍कार से सम्‍मानित करेंगे।
इस सम्‍मेलन को आयोजित करने का विचार राष्‍ट्रपति भवन को प्रणब मुखर्जी के 7 से 11 मई, 2015 में हुए रूस के दौरे के दौरान आया। मॉस्‍को में अग्रणी भा‍रतविदों के साथ बैठक में राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने घोषणा की थी कि उन्‍हें राष्‍ट्रपति भवन में भारत मामलों से जुड़े अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन की मेजबानी करने से प्रसन्‍नता होगी और उन्‍होंने परिषद को इस मामले में जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया था।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *