Breaking News

नाइट विजन कैमरे से लैस ड्रोन के जरिए होगी थर्मल स्कैनिंग, नोएडा की झुग्गियों में किया गया ट्रायल



उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। यूपी में सबसे अधिक मरीज आगरा में 104 मरीज समाने आए हैं। उसके बाद नोएडा में संक्रमित मरीजों की संख्या 64 पहुंच गई है। इस बीच कोविड-19 संक्रमण के एपिकसेंटर में सेनेटाइजिंग से लेकर थर्मल स्केनिंग, किट, लोगों को जागरूक करने व दवा इत्यादि लोगों तक पहुंचाने का काम कोरोना काम्बैट मल्टीपर्पज ड्रोन के जरिए किया जाएगा।

अधिकारियों की मानें तो इसके लिए शनिवार को प्राधिकरण ने सेक्टर-16 व 17 की झुग्गियों में इसका प्रयोग किया। यह सीसीडी दिल्ली की इंडियन रोबोटिक सोल्यूशन कंपनी ने बनाया है। हालांकि अभी तक ड्रोन के जरिए सेनेटाइजेशन का काम ही किया जा रहा था। लेकिन ट्रायल के बाद अब इसका जल्द से जल्द उपयोग अन्य काम में भी किया जाएगा।

प्राधिकरण के वरिष्ठ परियोजना अभियंता जन स्वास्थ्य एससी मिश्रा ने बताया कि शनिवार को ड्रोन के जरिए सेक्टर-16 व 17 में सेनेटाइजेशन और थर्मल इमेजिन का कार्य किया गया। उन्होंने बताया कि ड्रोन में कोरोना संक्रमित व्यक्ति की पहचान के लिए थर्मल इमेजिंग कैमरा, स्पीकर दवाई रखने के लिए आवश्यक पोर्टेबल कारोना टेस्टिंग किट इत्यादि रखने व पहुंचाने के लिहाज से बनाया गया है।

रात में भी सेनेटाइजेशन व थर्मल स्क्रीनिंग करने में सक्षम

यह ड्रोन रात में भी सेनेटाइजेशन व थर्मल स्क्रीनिंग करने में सक्षम है। इसके लिए इसमे नाइट वीजन कैमरे भी लगाए गए हैं।
यह ड्रोन रात में भी सेनेटाइजेशन व थर्मल स्क्रीनिंग करने में सक्षम है। इसके लिए इसमे नाइट वीजन कैमरे भी लगाए गए हैं।

इंडियन रोबोटिक सोल्यूशन के प्रशांत पिल्लाई ने बताया कि यह ड्रोन रात में भी सेनेटाइजेशन व थर्मल स्क्रीनिंग करने में सक्षम है। इसके लिए इसमे नाइट वीजन कैमरे भी लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के एपिक सेंटर में बिना जाए ही वहां संक्रमित मरीजों का आकलन और उनक तक जरूरी सामान पहुंचाने में यह कारगर है। शनिवार को नोएडा प्राधिकरण ने इसका ट्रायल भी किया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


अधिकारियों की मानें तो इसके लिए शनिवार को प्राधिकरण ने सेक्टर-16 व 17 की झुग्गियों में इसका प्रयोग किया। यह सीसीडी दिल्ली की इंडियन रोबोटिक सोल्यूशन कंपनी ने बनाया है। हालांकि अभी तक ड्रोन के जरिए सेनेटाइजेशन का काम ही किया जा रहा था। लेकिन ट्रायल के बाद अब इसका जल्द से जल्द मल्टी कार्य में किया जाएगा।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *