Breaking News

देर रात तक मस्जिदों में चलती रही छापेमारी; विदेशी जमातियों को क्वरैंनटाइन किया गया, बिना वजह घूमने वालों के खिलाफ सख्त हुई पुलिस



लखनऊ.दिल्ली की निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात में शिरकत करने उत्तर प्रदेश से गए 157 लोगों की तलाश शुरू हुई तो बड़ी संख्या में विदेशी नागरिक भी सामने आए जो मस्जिदों व अन्य स्थानों पर ठहरे हुए थे। राजधानी लखनऊ में ऐसे 23 विदेशी नागरिक पकड़े गए तो बहराइच में 17 जमाती पकड़े गए। सीतापुर में 10 और प्रयागराज में 9 जमातियों का पता लगने के बाद इन सभी को क्वारंटाइन किया गया है। वे यहां विभिन्न जिलों में मस्जिदों व अन्य स्थानों पर ठहरे थे। ये लोग इंडोनेशिया, मलेशिया, सूडान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, कजाकिस्तान व थाईलैंड के निवासी हैं। वहीं दूसरी ओर अबलॉकडाउन के दौरान बिना वजह घूमने वालों के खिलाफ भी पुलिस ने सख्त रवैया अपनाना शुरू कर दिया है।

आगरा और मथुरा की मस्जिदों से भारी संख्या में जमाती मिले

आगरा और मथुरा में मिले जमाती
आगरा और मथुरा में मिले जमाती

पुलिस महानिदेशक कार्यालय ने प्रदेश के 157 ऐसे लोगों की सूची जारी की थी कि जिनमें मथुरा निवासी दो भाई भी शामिल हुए थे। पुलिस ने मथुरा की मस्जिदों में से 51 ऐसे लोगों का पता लगाया जो यहां की मस्जिदों में आयोजित जमात में शामिल होने के लिए आए हुए थे। इनमें से 30 लोग निजामुद्दीन भी होकर आए थे। ये लोग 18 मार्च से ही यहां रुके हुए थे। इन सभी को वृन्दावन में पृथक केंद्र भेजकर जांच कराई जा रही है।वहींआगरा में 89 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है। यहां की 8 मस्जिदों में सभी 89 लोग आकर रह रहे थे। इनमें से 13 दिल्ली,13 मध्यप्रदेश बाकी राजस्थान के हैं। इन सभी पर विशेष रूप से नजर रखी जा रही है।सभी को आगरा सिकन्दरा क्षेत्र में मधु रेसॉर्ट मे बने क़्वारेण्टाइन सेंटर में रखा गया है।स्वास्थ विभाग की टीम ने सभी के सैम्पल लिए गए हैँ और पुलिस के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं।

मेरठ में बिना सूचना दिए मस्जिद में रुके थे जमाती

मेरठ में बिना सूचना दिए मस्जिद में रुके थे जमाती
मेरठ में बिना सूचना दिए मस्जिद में रुके थे जमाती

मेरठ में बाहर से आकर जिले में रूके लोगों की सूचना मांगने के बावजूद लोग अपने यहां रहने की सूचना पुलिस को नहीं दे रहे हैं। जिले के थाना परतापुर में स्थित काशी गांव में यह मामला सामने आया है। यहां एक मकान में एक विदेशी समेत दूसरे राज्यों के 14 जमाती बिना पुलिस को सूचना दिये रहते मिले। सूचना मिलने पर थाना पुलिस ने मौके पर पहुंच कर इन लोगों से पूछताछ की और स्वास्थ्य विभाग की टीम को बुलाकर सभी का चैकअप कराया। इस मामले में पुलिस ने सभी जमाती और उन्हें यहां रोकने वाले के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

झांसी में बिना वजह घूमने वालों के खिलाफ सख्त हुई पुलिस

झांसी में बिना वजह घूमने वालों के खिलाफ सख्त हुई पुलिस
झांसी में बिना वजह घूमने वालों के खिलाफ सख्त हुई पुलिस

झांसी. झांसी पुलिस के लिए सबसे बड़ी परेशानी का सबब यूपी-एमपी बॉर्डर बन गया है। बॉर्डर सील होने के बावजूद यहां से हर रोज हजारों मजदूर पैदल चलकर उत्तर प्रदेश की सीमा में घुस रहे हैं। उनकी व्यवस्था में बड़ी संख्या में फोर्स लगाया गया है। जिस कारण शहर के अंदर की व्यवस्थाएं बिगड़ रही हैं और लोग बेवजह सड़कों पर घूमने लगते हैं।

वाराणसी में तबलीगी समाज के जुडे़ 5 लोग दिल्ली में क्वरैंटाइन किए गए

वाराणसी में लॉकडाउन के बाद पसरा सन्नाटा
वाराणसी में लॉकडाउन के बाद पसरा सन्नाटा

वाराणसी के 5 लोग दिल्ली में हुए धार्मिक जलसे में शामिल हुए थे।मौलानाओं और जमात में शामिल लोगों की लिस्ट में 5 बनारसियों का नाम भी शामिल है।देर रात तक जिला प्रशासन इनको ट्रैक करने में लगी थी।राहत की बात तब रही जब ये पता चल गया कि पांचों लोग दिल्ली में ही क्वारनटाईन किये गए है।सबसे दिक्कतें सब्जी मण्डियों के बंद होने से लोगो को होने लगी।1अप्रैल को व्यपारियों द्वारा मंडी बंद रखा जाता है।चंदुआ सट्टी और पंचकोशी सब्जी मंडी पूरी तरह सन्नाटा पसरा रहा है।

एटा में 132 कैदियों में से 109 को रिहा किया गया

एटा में जिला प्रशासन ने कैदियों को रिहा किया
एटा में जिला प्रशासन ने कैदियों को रिहा किया

लॉकडाउन की वजह से प्रदेश सरकार ने जेलों में बंद कैदियों को पैरोल पर रिहा करने का निर्देश दिया था। इसी जिला कारागार में बंद 109 कैदियों को मंगलवार देर शाम को छोड़ दिया गया। सभी कैदियों को पैरोल पर छोड़ा गया है। जेल अधीक्षक पी पी सिंह ने बातया कि 109 कैदियों को रिहा किया गया है जबकि 20-25 कैदियों को और रिहा किया जाएगा।

बहराइच;17 विदेशियों समेत २० लोग क्वारैंनटाइन किए गए

बहराइच में मस्जिद से पकड़े गए जमाती
बहराइच में मस्जिद से पकड़े गए जमाती

बहराइच की मस्जिद में मिले जमातीथाईलैंड और इंडोनेशिया से होते हुए १७ मौलाना एक माह पूर्व बहराइच पहुंचे थे। इनके साथ मुंबई और मध्य प्रदेश के दो युवक भी थे। तबलीगी जमात के यह मौलाना घूम-घूमकर समाज के लोगों को दीनी तालीम दे रहे थे। यह सभी दिल्ली से बहराइच पहुंचे थे। निजामुद्दीन औलिया का मामला सामने आने के बाद प्रशासन हरकत में आया। जिसके बाद थाईलैंड के सात नागरिकों समेत दस लोगों को मेडिकल कालेज में क्वारंटाइन किया गया है। जबकि इंडोनेशिया के नागरिकों को नगर में स्थित एक मस्जिद में आइसोलेट कर दिया गया है।

लखनऊ; विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली बिल भुगतान करने की तारीख बढाई गई
कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन के कारण विद्युत उपभोक्ताओं को होने वाली असुविधा को देखते हुए उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) ने एक मार्च से 14 अप्रैल के बीच बने या बनने वाले बिजली बिलों के भुगतान की तारीख बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दी है। इस आदेश से उपभोक्ताओं को देय तारीख तक बिजली बिल में मिलने वाली एक प्रतिशत की छूट का लाभ मिलेगा, जबकि 30 अप्रैल तक लगने वाले विलंब भुगतान सरचार्ज से भी छूट मिलेगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


लॉकडाउन के दौरान बिना वजह घूमने वालों से पूछताछ करती पुलिस

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *