Breaking News

इजराइली प्रधानमंत्री का पीएम नरेन्द्र मोदी ने किया स्वागत- 15 साल बाद इजरायली पीएम का दौरा

Prime Minister, Narendra Modi welcomes Benjamin Netanyahu
Prime Minister, Narendra Modi welcomes Benjamin Netanyahu

नई दिल्ली (14 जनवरी 2018)- पन्द्रह साल बाद किसी इजरायली प्रधानमंत्री के भारत दौरे पर पूरी दुनिया की नजरें टिकीं हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मेादी द्वारा विश्व में भारत के रिश्तों को मजबूती प्रदान करने की दिशा में कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है। दरअसल इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू 6 दिनों की भारत यात्रा पर रविवार दोपहर को दिल्ली पहुंचे हैं।इस मौके पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायली पीएम नेतन्याहू का एयरपोर्ट पर गले लगाकर स्वागत किया । और पीएम मोदी और इजरायली प्रधानमंत्री नेतान्याहू एयरपोर्ट से तीन मूर्ति मार्ग के लिए रवाना हो गए। जहां पीएम मोदी और इजरायली पीएम ने पर हाइफा युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी जो 1918 में लड़ा गया था । हम आपको याद दिला दें कि पिछले साल जुलाई में जब पीएम मोदी इजरायल गए थेए तब उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया था। बेंजामिन नेतन्याहू की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत और इजरायल अपने राजनयिक संबंधों की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। प्रोग्राम के मुताबिक बेंजामिन नेतन्याहू भारत यात्रा के दौरान दिल्लीए आगराए अहमदाबाद और मुंबई जाएंगे।
इजरायली प्रधानमंत्री कीे इस यात्रा के दौरान भारत और इजरायल के बीच कृषिए रक्षाए जल संरक्षणए विज्ञानए आंतरिक सुरक्षाए और प्रौद्योगिकी समेत कई अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में इजरायल के प्रधानमंत्री का यह पहला भारत दौरा है ।
जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी और नेतन्याहू के बीच 15 जनवरी को द्विपक्षीय वार्ता होगी। दूसरे भारत इजरायल सीईओ फोरम की बैठक में दोनों राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे। इसके बाद नेतन्याहू राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात करेंगे। भारतीय दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नेतन्याहू 16 जनवरी को रायसिना डायलॉग में भाग लेंगे और 17 जनवरी को गुजरात में कृषि क्षेत्र में राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र जाने का कार्यक्रम है और 18 जनवरी को नेतन्याहू मुंबई जाएंगेए जहां उनका कारोबार संबंधी बातचीत का कार्यक्रम है। बेंजामिन नेतन्याहू आगरा के ताजमहल भी जाएंगेए इसके बाद 19 जनवरी को नेतन्याहू वापस चले जाएंगे।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *