Breaking News

ghaziabad news नाबार्ड के महाप्रबंधक ने किया स्वचालित मौसम केन्द्र का शुभारंभ

ghaziabad news  गाजियाबाद(31 जनवरी2023)नाबार्ड के महाप्रबंधक आर.बी. डिसूजा ने मंगलवार को भोजपुर विकासखंड में एक स्वचालित मौसम केन्द्र का उदघाटन किया । इस परियोजना का संचालन इफको किसान द्वारा किया जा रहा है तथा यह परियोजना राष्ट्रीय कृषि एव ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के की वित्त पोषित है। नाबार्ड के महाप्रबंधक आर.बी. डिसूजा ने बताया कि नाबार्ड द्वारा जनपद गाजियाबाद में क्लाइमेट आधारित स्मार्ट फार्मस विकसित करने का एक विशेष प्रयास है जिसका उद्देशय कृषि की उन्नत तकनीक जैसे स्वचालित मौसम केन्द्र, सैटेलाईट से फसल का आकलन, कृषि में उपयोग होने वाले सैंसर लगाकर स्वाचालित सिंचाई यन्त्र से पानी की बचत इत्यादि का उपयोग कर संतुलित मात्रा में खाद पानी आदि देकर कम खर्च में अधिक उत्पादन लेना है। साथ ही समय-समय पर वाणी संदेशों के माध्यम से किसानों को उन्नत कृषि तकनीक की जानकारी भी उपलब्ध करना है। इस अवसर पर नाबार्ड के जिला विकास प्रबधक सी.के. गौतम एवं इफको किसान की टीम से अविनाश और कु. डौली ने एफपीओ के किसानों को परियोजना के मुख्य घटको के विषय मे जानकारी दी।

इस परियोजना में भारत सरकार की योजना के अंतर्गत गठित एफपीओ सुगरकेन भोजपुर प्रोड्युसर कंपनी लिमिटेड के किसानों को शामिल किया जा रहा है। इस मौके पर नाबार्ड के महाप्रबंधक आर.बी. डिसूजा, नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक चंचल गौतम, कैनरा बैंक भोजपुर के बैंक मैनेजर, इफको किसान से अविनाश एवं कु. डौली सहित किसान उत्पादक संघ के सीईओ नीरज सिंह, डायरेक्टर सुनील चौहान एवं अन्य किसान शामिल थे।

#nabard  #iffco #automaticweatherstation  #oppositionnews

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *