तब्लीगी जमात के 6 सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद 6 मस्जिदें रेड जोन घोषित, 1 किलोमीटर के दायरे को सील किया गया



दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल होकर कानपुर लौटने वाले तब्लीगी जमात के 6 सदस्यों कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुईहै। इन 6 जमातियों की रिपोर्ट आने के बाद अब जिला प्रशासन उनकी ट्रेवल हिस्ट्री जुटाने में लगा हुआ है। इस बीच शहर क्षेत्र के चार इलाकों में स्थित इन मस्जिदों के आसपास एक किलोमीटर की दूरी को रेडजोन घोषित कर दिया गया है। इन क्षेत्रों में आने जाने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ ही पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज कराया जा रहा है।

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल जमातियों ने शहरवासियों की मुस्किलों को बढ़ा दिया है। शुक्रवार को केजीएमयू से आई रिपोर्ट में दो अलग-अलग जमातियों के सदस्यों की रिपोर्टपॉजिटिव आई है। बाबूपुरवा की सुफ्फा मस्जिद से बरामद हुए 8 विदेशी नागरिकों में से 2 की रिर्पोट पॉजिटिव आई है। दोनों ही विदेशी नागरिक आफगानी है। ये सभी 14 मार्च को दिल्ली से राजस्थान होते हुए कानपुर पहुंचे थे। सभी का उपचार हैलट अस्पताल में चल रहा है।

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से 18 मार्च लौटे तीन जमाती चमनगंज की हलीम प्राइमरी वाली मस्जिद में ठहरे थे। इसके बाद तीनों जमाती कर्नलगंज की हुमांयू मस्जिद होते हुए नौबस्ता की खैर मस्जिद पहुंचे थे। इसके बाद अगले दिन तीनों बाबूपुरवा की सुफ्फा मस्जिद पहुंचे थे। वहीं एक जमात सजेती के बरीपाल स्थित बड़ी मस्जिद में ठहरी थी।

मस्जिदों के आसपास के इलाके सील किए गए
इन सभी की रिपोर्टपॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इनकी हिस्ट्री खंगालने के बाद 6 मस्जिदों के एककिलो मीटर तक की रेंज को रेडजोन घोषित कर दिया है। शहरी क्षेत्र की चमनगंज की हलीम प्राइमरी वाली मस्जिद, कर्नलगंज की हुमायूवाली मस्जिद, नौबस्ता की खैर मस्जिद , बाबू पुरवा की सुफ्फा। ग्रामीण क्षेत्र की घाटमपुर और बरीपाल की मस्जिदें शामिल हैं।

इस सभी मस्जिदों की एक किलोमीटर रेंज को सील कर चारों तरफ बैरिकेडिंग लगा दी गई है। इसके चारों तरफ पीएसी को तैनात कर दिया गया है। पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज किया जाएगा। मस्जिदों पर आने जाने वाले लोगों पता कर उनकी जांच की जाएगी। ऐसे लोगों का पता लगाया जाएगा जो जमातियों से मिलने आते थे। उनके समाजिक दायरे की भी जानकारी जुटाई जाएगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


मस्जिदों के आसपास पुलिस की गश्ती बढाई गई, इलाके सील किए गए

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *