अयोध्या में श्रीरामलला आज दोपहर 12 बजे प्रकट होंगे, पीले वस्त्र धारण करेंगे; घरों में होगा रामपाठ



श्रीरामलला के जन्मोत्सव पर अयोध्या हर्षित होगी, लेकिन घरों में ही। श्रद्धालु घर के भीतर ही रामनाम, सुंदरकांड का कीर्तन करेंगे। श्रीरामलला के नए अस्थायी मंदिर में श्रीराम प्रकटोत्सव की तैयारी शुरू हो गई है। वीरवार को दिन में ठीक 12 बजे श्रीरामलला का जन्मोत्सव होगा। इसके साथ ही जन्मभूमि व अयोध्या के मंदिरों में शंख ध्वनि और घंटे बजेंगे, आरती होगी और रामनाम का जाप शुरू हो जाएगा। जन्मभूमि मंदिर में षोड्सोपचार और शृंगार के बाद श्रीरामलला पीले वस्त्र धारण कर दर्शन देंगे। मुख्य पुजारी सत्येंद्रदास ने कहा कि सैकड़ों साल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब अयोध्या में रामनवमी मेला और उत्सव नहीं हो रहा है। रामनवमी पर अयोध्या में आमतौर पर 15 लाख लोग भाग लेते हैं। इस बार लॉकडाउन के चलते रामनवमी का मेला भी नहीं हो रहा है।

प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं से अयोध्या न आने की अपील की जा रही है। अस्थाई मंदिर में पुजारियों, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के सदस्यों और सुरक्षाकर्मियों के अलावा कोई और भाग नहीं ले सकेगा। जो मौजूद होंगे, वे भी आपस में दूरी बनाए रखेंगे। विहिप ने सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए घर-घर में प्रकटोत्सव मनाने की अपील की है। शाम को घरों में दीप जलाने और मंदिरों में सुंदरकांड के पाठ का आह्वान किया है। जन्मोत्सव के बाद पंजीरी के रूप में दिए जाने वाले प्रसाद की मात्रा भी 50 किलो से 20 किलो कर दी गई है।

जन्म के बाद श्रीरामलला पीले वस्त्र धारण करते हैं। इस बार संयोग से गुरुवार है, जब दिन के मुताबिक श्रीरामलला पीले वस्त्र पहनते हैं। पुजारी सत्येंद्रदास ने कहा कि तुलसीदासजी ने बालकांड में श्रीरामलला जन्म का वर्णन करते हुए लिखा है- ‘भये प्रगट कृपाला दीनदयाला कौसल्या हितकारी। हरषित महतारी मुनि मन हारी अद्भुत रूप बिचारी।’ इसका अर्थ है, दीनों पर दया करने वाले, कौशल्या जी के हितकारी कृपालु प्रभु प्रगट हुए।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Sriramalala will appear in Ayodhya at 12 noon today, wearing yellow clothes; Rampath will be in homes

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *