Breaking News

मेडिकल स्टाफ से लगातार बदसलूकी कर रहे हैं तब्लीगी जमात के लोग; कानपुर-लखनऊ से आईं शिकायतें



तेजी से पैर पसार रहे कोरोनावायरस के खतरे के बीच मेडिकल स्टाफ के साथ तब्लीगी जमात के लोगों द्वारा बदसलूकी की शिकायतें लगातार आ रही हैं। गाजियाबाद में स्वास्थ्य कर्मियों से जमातियों द्वारा किए गए दुर्व्यवहार ओर अश्लील हरकतों की शिकायत सामने आने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बदसलूकी करने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे, इसके बावजूद कानपुर और लखनऊ में भी स्वास्थ्य कर्मियों से अभद्रता के मामले सामने आए हैं।

22 जमातियों ने मेडिकल स्टाफ को भला-बुरा कहा
कानपुर के लाला लाजपत राय (हैलेट) अस्पताल में क्वारैंटीन किए गए तब्लीगी जमात के लोगों ने चिकित्सकों के साथ बदसलूकी की। गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कालेज (जीएसवीएम) के अधीन इस अस्पताल में मेडिकल स्टाफ के साथ हुए दुर्व्यवहार की जानकारी देते हुए प्राचार्य आरती लाल चंदानी ने कहा “तब्लीगी जमात में हिस्सा लेकर आए 22 लोगों को यहां क्वारैंटीन वार्ड में भर्ती कराया गया था, जहां इन लोगों ने मेडिकल स्टाफ के साथ बदसलूकी की।”

कोरोना संक्रमित 12 जमाती दे रहे स्टाफ को गालियां
लखनऊ की एक मस्जिद में छिपे सहारनपुर के मूल निवासी तब्लीगी जमात के 12 लोगों में कोरोनावायरस का संक्रमण पाया गया था। बलरामपुर अस्पताल में भर्ती सभी कोरोना मरीजों ने यहां हंगामा किया और कर्मचारियों पर अभद्र टिप्पणियां की। अस्पताल के सूत्रों ने बताया “ये लोग मेडिकल स्टाफ को गालियां दे रहे हैं और मांसाहारी भोजन की मांग कर रहे हैं। यहां भर्ती जमात के लोगों ने अपने वार्ड के दरवाजे बंद कर लिए हैं। ये आपस में गले मिल रहे है और एक दूसरे की जूठी बोतलों से पानी पी रहे हैं।” अस्पताल प्रशासन ने घटना की सूचना पुलिस को दी जिसके बाद अस्पताल में हालात काबू में हुए। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

कुशीनगर में 14 जमाती दबोचे गए
कुशीनगर में पुलिस ने खेत में छिपे तब्लीगी जमात के 14 सदस्यों को शुक्रवार रात उस समय धरदबोचा जब वे सीमा पार कर नेपाल भागने की फिराक में थे। पुलिस ने बताया कि रामकोला और कप्तानगंज क्षेत्र से पकड़े गये सभी लोग जमात से ताल्लुक रखते है जिन्हे क्वारैंटीन केन्द्र भेजा गया है।

धर्मगुरु बोले- “आपके व्यवहार से मुस्लिम समुदाय का नाम खराब हो रहा है”
मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद राशिद फिरंगी महली और शिया धर्मगुरू मौलाना सैफ रिजवी ने तब्लीगी जमात के लोगों से अपना व्यवहार सुधारने और स्वास्थ्य की खातिर आदेशों को मानने की अपील की है। मौलाना खालिद रशीद ने शनिवार को बयान जारी कर कहा “आपके व्यवहार से मुस्लिम समुदाय का नाम खराब हो रहा है और समाज में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है।” मौलाना रिजवी ने भी देश से कोरोना के खात्मे के लिये जमात के सदस्यों से अनुशासन में रहने और नियमों का पालन करने की नसीहत दी है।

यूपी में 94 जमाती संक्रमित
उत्तर प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 210 हो गई हैं। इनमें 18 जिलों के94 मरीज निजामुद्दीन मरकज से लौटे तब्लीगी जमाती है। सबसे ज्यादा संक्रमित जमाती आगरा में मिले हैं। जबकि, कुल संक्रमितों में सबसे ज्यादा 55 नोएडा में हैं। उत्तर प्रदेश के 24 जिलों में अब कोरोना पॉजिटिव के मामले हो गए हैं।

दिल्ली: अभद्र जमाती, संयमित स्वास्थ कर्मी
लोकनायक अस्पताल में निजामुद्दीन मरकज से जुड़े लोगों को काफी संख्या में लाया गया है। यह लोग छोटी-छोटी बतों पर डॉक्टर्स, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ और गार्ड से झगड़ा कर रहे हैं। कोई कह रहा है कि मैं तो ठीक हूं, मुझे बाहर निकालो, तो कोई बेवजह की बातों पर अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर रहा है। इसके बावजूद स्वास्थ्य कर्मी संयम बरत रहे हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में हुई तब्लीगी जमात में दुनिया भर से आए जमाती जुटे थे।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *