आईटीएमएस के निर्माणाधीन कार्यालय का नगर आयुक्त ने किया निरीक्षण

opposition news गाजियाबाद (28 मई 2024) नगर निगम मुख्यालय मे इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम कार्यालय के निर्माण कार्य जोरों से चल रहा है, जिसका नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने मौके का निरीक्षण किया।

ITMS (इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) बिल्डिंग का लगभग 288 वर्ग मीटर एरिया में निर्माण कार्य चल रहा है, यह बिल्डिंग दो फ्लोर की होगी जिसमें ग्राउंड फ्लोर पर ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को व्यवस्थित करने के लिए बनाया जाएगा,  चल रहे कार्यों की मॉनिटरिंग लगातार निर्माण विभाग के अधकारी करते रहते हैं लगभग 2 करोड़ 67 लाख से उक्त बिल्डिंग को बनाने का कार्य किया जा रहा है।

चयनित 41 चौराहों पर लगी हुई ट्रैफिक लाइट को ऑटोमेटिक कंट्रोल सिस्टम के माध्यम से व्यवस्थित किया जाएगा तथा सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से ट्रैफिक पर भी पूरी नजर रखी जायेगी, ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों का चलान भी ऑटोमेटिक करने की व्यवस्था को भी इसी कंट्रोल रूम के माध्यम से किया जाएगा, जिसके चलते इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को आधुनिक तकनीकी से युक्त बनाया जाएगा जिसके लिए वीडियो वॉल भी लगाई जाएगी।

 जनवरी 2025 तक ITMS का सभी कार्य पूर्ण करने की योजना  है, निरीक्षण के दौरान मौके पर मुख्य अभियंता एन के चौधरी भी मौजूद थे ।

शहर निवासियों की सुविधा तथा विभागीय सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए गाजियाबाद नगर निगम के इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का विस्तार करने के लिए भी योजना बनाई जा रही है, जिससे चल रहे हाईटेक कार्यों को व्यवस्थित किया जा सकेगा, गाजियाबाद नगर निगम कुशल नेतृत्व में स्मार्ट वर्किंग की ओर अग्रसर हो रहा है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *