Breaking News

लखनऊ में कानून के छात्र ने बनाया स्पेशल ड्रोन; 8 लीटर केमिकल लेकर उड़ाने भरने वाला ये यंत्र 8 किमी तक गाड़ियों को कर सकता है सैनिटाइज



लखनऊ. कोरोनावायरस (कोविड-19) का संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लखनऊ के रहने वाले मिलिंदराज ने एक ऐसा ड्रोन तैयार किया है जो हवा में 8 किमी की दूरी तय कर गाड़ियों को सैनिटाइज कर सकता है। मिलिंदराज रोजाना इस ड्रोन के जरिए बड़ी संख्या में गाड़ियों को सैनिटाइज कर भी रहे हैं। यह पहली बार नहीं है जब मिलिंद ने अपनी कला का प्रदर्शन समाजसेवा के लिए किया है, इससे पहले वे ड्रोन के जरिए नाले में फंसे कुत्ते के बच्चे को बाहर निकालकर मानवता की मिसाल कायम की थी।

6 रोटर इंजन का है ये ड्रोन
ये सैनिटाइज ड्रोन स्प्रे तकरीबन डेढ़ मीटर चौड़ा और आधा मीटर ऊंचा है। इसमें 6 रोटर इंजन है। इसके साथ ही इसमें 7 लीटर की टंकी है। जिसमें सैनिटाइजर केमिकल रहता है। ये पूर्णतया ऑटोमैटिक है और कम्प्यूटर से एक जगह बैठकर संचालित किया जा सकता है। कम्प्यूटर से इसका टारगेट सेट रहता है और गाड़ियों को सैनिटाइज करने के बाद स्वत: वापस आ सकता है। ये ड्रोन स्प्रे कम्प्यूटर, रिमोट और मोबाइल से कंट्रोल होता है।

कौन हैं मिलिंद राज?
मिलिंद राज गोमतीनगर के वि‍भूति‍खंड के रहने वाले हैं। उन्होंने 15 दिन की दिन-रात की मशक्कत के बाद एक ऐसा सेनिटाइजर स्प्रे वाला ड्रोन बनाया है। इसकी क्षमता और कुशलता को जानकर हैरानी होगी कि इस बहुपयोगी यंत्र को बनाने वाला छात्र इंजीनियर नहीं, बल्कि विधि का छात्र है। इसका वजन लगभग 10 किलोग्राम है। अभी आठ किलोमीटर तक उड़ सकता है। आने वाले दिनों में इसे करीब तीन हजार मीटर की ऊंचाई तक उड़ाने की क्षमता वाला बनाया जाएगा।

150 गाड़ियों को सेनिटाइज किया
मिलिंद राज बताते हैं कि, मैंने इस ड्रोन स्प्रे से गोमती नगर में 150 गाड़ियों को सेनिटाइज किया है। मिलिंद बताते हैं कोरोना वायरस के संक्रमण गाड़ियों पर 72 घंटे तक रहता है। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए यह ड्रोन बहुत ही कारगर है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


कानून के छात्र मिलिंदराज ने तैयार किया स्पेशल ड्रोन।


ये ड्रोन आठ किमी की दूरी तक जा सकता है।


अब तक मिलिंद ने 150 से अधिक गाड़ियों को सैनिटाइज किया।


मिलिंद अब इसे तीन हजार मीटर की ऊंचाई तक उड़ाने के लिए प्रयासरत हैं।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *