Breaking News

आईएसआई जासूस गिरफ्तार-एयरफोर्स ऑफिसर अरुण मारवाह आईएसआई को भेजता था देश की ख़ुफिया जनकारी!

arun marwah air force officer
arun marwah air force officer

नई दिल्ली (09 फरवरी 2018)- कहते हैं कि अपराध का और आतंक का कोई धर्म नहीं होता। इस बार आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में हुई गिरफ्तारी से तो यही लगता है। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने एयरफोर्स के एक अफसर अरुण शाह को आईएसआई को देश की ख़ुफिया जानकारी भेजने के आरोप में धर दबोचा है।
इंडियन एयरफोर्स के ग्रुप कमांडर अरुण मारवाह पर आरोप है कि वो अपने मोबाइल फोन और अन्य उपकरणों से आईएसआई को ख़ुफिया तस्वीरें और दस्तावेज़ भेजता था। इस मामले को सबसे गंभीर पहलू ये है कि भारतीय वायू सेना में एक महत्वपूर्ण पद पर बैठे अरुण मारवाह आईएसआई के लिए काम करता था। सवाल ये भी पैदा होता है कि क्या अरुण मारवाह के अलावा भी कुछ लोग आईएसआई के लिए काम तो नहीं कर रहे थे। इसके लिए ये भी जांच का विषय है कि अरुण मारवाह देश के ख़ुफिया जानकारी के एवज़ क्या फायदा उठाते थे।
हांलाकि शुरुआती जांच में ये बात सामने आई है कि अरुण मारवाह आईएसआई के एजेंटो से सोशियल मीडिया और फेसबुक की मदद से संपर्क में था। जांच में ये बात भी सामने आई है कि पिछले साल आईएसआई एजेंट ने लड़कियों के नाम से 2 फेसबुक अकाउंट की मदद से अरुण मारवाह से जानकारी हासिल की है। ये बात भी सामने आई है कि आईएसआई ने फेसबुक पर 2 मॉडलों की मदद से अरुण से संपर्क किया था।
गंभीर बात ये भी है कि अरुण मारवाह ने देश की ख़ुफिया जानकारी और इंडियन एयरफोर्स के अहम दस्तावेज, ट्रेनिंग की जानकारी और युद्ध तैयारियों से जुड़ी जानकारी तक आईएसआई को भेजीं है।जांच में भी उजागर हुआ है कि अरुण मारवाह ने गगन शक्ति नाम से किए गए कॉम्बैट एक्सरसाइज तक से जुड़ी जानकारियां आईएसआई को भेजीं हैं।
एयरफोर्स ने मामले की जांच स्पेशल सेल को सौंपी थी जिसके बाद गुरुवार को मुकदमा दर्ज कर अरुण मारवाह को गिरफ्तार कर लिया गया है। जिसके बाद दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने मारवाह को पांच दिन की रिमांड पर भेज दिया है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *