पंजाब से दिल्ली और ग़ाज़ियाबाद समेत पूरी दुनियां में 550वें प्रकाश परब का जलवा-हर धर्म के लोगों ने पेश की गुरु नानक देव जी को अक़ीदत

नई दिल्ली गाजियाबाद (12 नवंबर 2019)- देशभर मे ही नहीं पूरी दुनियां में गुरु नानक देव जी का 550वां जन्मोत्सव बड़ी ही श्रद्दा से मनाया गया।
इस मौके पर दिल्ली में सिख समाज के अलग संगठनों समेत नेशनल अकाली दल के अध्यक्ष परमजीत सिंह पम्मा ने भी नगर कीर्तन का स्वागत किया। उधर गाजियाबाद में भी सिख समाज के साथ हर धर्म के लोगों ने बाबा नानक देव को याद किया। जबकि दिल्ली के कांग्रेसी नेता हाजी फहीम ने भी अपनी अक़ीदत का इज़हार करते हुए सभी को 550वें प्रकाशोत्सव की बधाई दी है। जबकि यूनाइटेड हिंदु फ्रंट के अध्यक्ष जय भगवान गोयल ने भी गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव की बधाई दी है।

नेशनल अकाली दल ने नगर कीर्तन का किया स्वागत-नानक देव जी की शिक्षा को अपनाएं : पम्मा

दरअसल श्री गुरु नानक देव जी के 550 में प्रकाश उत्सव के उपलक्ष में देश ही नहीं पूरी दुनिया में  नगर कीर्तन निकाले गए। इसी कड़ी में दिल्ली के कीर्ति नगर गुरुद्वारा वा सरस्वती का गुरुद्वारे की ओर से नगर कीर्तन निकाला गया जिसका स्वागत नेशनल अकाली दल के अध्यक्ष परमजीत सिंह पम्मा की ओर से कीर्ति नगर मानसरोवर गार्डन में जोरदार किया गया नगर कीर्तन की अगुवाई पांच प्यारे कर रहे थे। बीच में स्कूली बच्चे गद्दा जथा चल रहे थे। और जगह-जगह स्टाल लगाकर प्रसाद वितरित किया। इस मौके पर काफी संख्या में महिलाएं, बच्चे व अन्य लोग थे। इस अवसर पर नेशनल अकाली दल के अध्यक्ष परमजीत सिंह पम्मा ने सभी से अपील की कि वे गुरु जी के बताए हुए मार्ग पर चलें और पर्यावरण का ख्याल रखें। पानी बचाएं पेड़ लगाएं वा पॉलिथीन का प्रयोग ना करें। इस अवसर पर गुरुद्वारा कीर्ति नगर के प्रधान सतिंदर सिंह, मनमोहन सिंह, गुरमीत सिंह, मनमीत सिंह काका ने  परमजीत सिंह पम्मा को सिरोपा देकर सम्मानित किया। दूसरी तरफ गुरुद्वारा सिंह सभा सरस्वती गार्डन की ओर से भी पम्मा का स्वागत किया गया। इस अवसर पर , नेशनल अकाली दल की महिला विंग की राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष रश्मीत कौर बिंद्रा, वरिंदर कौर,गुरदेव सिंह, जितेंद्र सिंह भाटिया, राजेंद्र सिंह, लखविंदर सिंह लक्खा, गुरसिमरन कौर, सुरेंद्र सिंह बिंद्रा सहित अनेक सदस्यों ने नगर कीर्तन का स्वागत किया।

हाजी फहीम दी बधाई

वहीं दिल्ली में ही कांग्रेसी नेता और मुस्लिम समाज सेवी हाजी फहीम अहमद ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना हिंदी हैं हम वतन हिंदोस्तां हमारा। हाजी फहीम ने गुरु नानक देव जी के जन्मदिन पर सभी देश वासियों को दिली मुबारकबाद पेश की है।

बाबा नानक देव सभी के : सरदार हरजीत सिंह

उधर गाजियाबाद के सरदार हरजीत का कहना है कि बाबा नानक देव किसी एक धर्म के नहीं बल्कि सभी के हैं। प्रताप विहार और विजय नगर में गुरु नानक देव जी के 550 में प्रकाश पर्व के बड़े शानदार अंदाज़ मे मनाया गया। इस उपलक्ष में दशमेश दरबार प्रताप विहार में प्रातः 5:50 बजे 550 जपजी साहिब के पाठ करके मनाया गया। इस अलोकिक मौके पर पाठ के भोग के उपरांत लंगर वितरित किया गया। इस अवसर पर  सरदार हरप्रीत सिह जग्गी,सुखविंदर सिंह,हरविनंदर  सिंह, सरदार हरजीत  सिंह,जुजार सिह,परिपाल सिह,गुर्प्रीत सिह,जगमोहन सिंह  दयाल सिह  आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहेस मौके पर हरप्रीत सिह जग्गी  ने सभी को  गुरु पर्व की बधाई दी

गुरु नानक देव ने समाज को पाखंड से निकाला : जय भगवान गोयल

वहीं दिल्ली में गुरु नानक देव जी महाराज के प्रकाश उत्सव पर यूनाईटेड हिन्दू फ्रंट द्वारा पूर्वी दिल्ली के पूर्वी रोहताश नगर में शाही मोहल्ला गुरूद्वारा कबूल नगर, गुरूद्वारा शिवाजी पार्क, गुरूद्वारा गली नं. 2 ईस्ट रोहताश नगर गुरुद्वाराओं एवं राज माता मंदिर झण्डेवाला, वेस्ट गौरख पार्क द्वारा आयोजित किए गए। नगर कीर्तनों (प्रभात फेरियों) के दौरान संगतो का स्वागत कर उनकी सेवा में प्रसाद व दूध वितरण किया गया।
इस पारे में कार्यालय सचिव भरत लाल शर्मा के मुताबिक इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता व फ्रंट के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जय भगवान गोयल ने बताया यह स्वागत समारोह कलोनी वासियों के सहयोग से विगत 32 वर्षो से लगातार आयोजित किया जा रहा है जिसमें रोहताष नगर वासियों का पूर्ण सहयोग मिलता है।
श्री गोयल ने कहा कि जब गुरू नानक देव जी का जन्म हुआ था उस वक्त समाज में अंधविश्वास व पाखण्ड का हर तरफ बोल बाला था जिसे समाप्त करने के लिए उन्होंने घूम-घूम कर समाज को अंधविष्वास के खिलाफ जागरूक किया। उन्होनें गुरु नानक देव जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नानक देव जी हमेषा ही कहते थे कि ‘‘ किस बात का घमंड?’’ ‘‘तुम्हारा कुछ नही है’’। ‘‘खाली हाथ आए थे और खाली हाथ जाओगे’’। ‘‘कुछ करके जाओगे, तो लोगो के दिलों में हमेषा ही जिंदा रहोगे’’। उन्होनें कहा कि गुरु नानक देव जी के वचनों से समाज को सीख मिलती है कि नफरत और घृणा के लिए समाज में कोई स्थान नही है और इंसान को समाज व राश्ट्र हित के लिए समर्पित होकर कार्य करना चाहिए । उन्होने समाज के सभी लोगो विषेश कर युवा पीढ़ी से आहवान किया कि वे आज सिख धर्म के संस्थापक के 550वें प्रकाश उत्सव पर यह शपथ लें कि गुरू नानक देव जी के आदर्शो का पालन कर वे राष्ट्रहित व समाज हित के लिए हमेशा समर्पित रहेंगे। उन्होंने कहा कि श्री गुरूनानक देव जी अभी तक के पहले संत हुए है जिन्होंने दुनिया के कई देशों में प्रवास करके शांति और भाई चारे का संदेश लोगों को दिया। करतार पुर कॉरिडोर को खोले जाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए श्री गोयल ने कहा कि दशकों से बंद पड़े करतार पुर कॉरिडोर को खोलकर मोदी जी ने जो ऐतिहासिक कार्य किया है उसके लिए देष की जनता मोदी जी की आभारी है और उनके कारण ही आज भारतीयों को गुरूनानक देव जी की जन्म स्थली के दर्शनों का पावन पुन्य प्राप्त होने लगा है।


इस मौके पर सर्वश्री राजेश्वरा नंद जी महाराज, बल देव राज मनचंदा, सुषील गुलाटी, सुनील गुलाटी, प्रीत गोयल, सुरेश गोयल, रमाकांत शर्मा, अनिल गुप्ता, राजेन्द्र षर्मा, सरदार अनूप सिंह कोहली, सरदार रूबन कोहली, सुभाश गुलाटी आदि ने सम्मिलित होकर संगतो की सेवा की।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *