Breaking News

बेक़ाबू ट्रैफिक के लिए ज़रूरी है ऑप्रेशन रूल्स ऑन दि रोड:धर्मेंद्र यादव

ssp ghaziabad dharmendra yadav's traffic drive.
ssp ghaziabad dharmendra yadav’s traffic drive.

ग़ाज़ियाबाद (8 जुलाई 2015)- तीस लाख की आबादी और बेतहाशा वाहनों की भागदौड़ वाले दिल्ली एनसीआर के हॉट सिटी की जनता के लिए इन दिनों ट्रैफिक ही सबसे बड़ी परेशानी है। इसी के मद्देनज़र यहां के पुलिस कप्तान धर्मेंद्र यादव ने मामले के गंभीरता के मुताबिक़ ट्रैफिक कंट्रोल के लिए एक एक्शन प्लान बनाया है। ऑप्रेशन रूल्स ऑफ दि रोड के इस प्लान के तहत जनसामान्य को यातायात नियमों के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, गाजियाबाद धर्मेंद्र यादव के निर्देशन में 08 जुलाई 31 जुलाई तक ‘ऑप्रेशन रुल्स ऑन द रोड यानि आरओटीआर किया गया है।
एसएसपी गाजियाबाद के निर्देशन और ज़िले आला अफसरों और पुलिस बल के सहयोग इस अभियान को हर दिन में दो बार दो-दो घंटे के लिए लागू किया जायेगा। ट्रैफिक की समस्या से जूझ रही जनता को राहत देने की अपनी इस योजना को कामयाब बनाने के लिए धर्मेंद्र यादव पुलिस कर्मियों और जनमानस के उत्साहवर्धन से भी नहीं चूकेंगे। उन्होने ऐलान किया है कि अच्छा काम करने वाले नागरिक पुलिस के अधिकारियों /कर्मचारियों को प्रथम पुरुस्कार-25000/-रु0, द्वितीय पुरुस्कार 15000/-रु0 एवं तृतीय पुरुस्कार 10000/-रु0 व यातायात पुलिस के अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रथम पुरुस्कार-20000/-रु0, द्वितीय पुरुस्कार 15000/-रु0 एवं तृतीय पुरुस्कार 10000/-रु0 से पुरुस्कृत किया जायेगा।
धर्मेंद्र यादव ने इस अभियान के दौरान जिन बातों पर ख़ास ध्यान देने का प्लान बनाया है उसमें बिना हैलमेट, दो पहिया वाहन पर तीन सवारी, रोंग साईड डाईविंग, खतरनाक तरीके से ड्राइविंग करना रेड लाईट जम्प करना, चार पहिया वाहन चालकों द्वारा बिना सीट बेल्ट के ड्राइविंग, नशे की हालत में वाहन चलाना, लाल/नीली बत्ती, हूटर सायरन का प्रयोग करना, नो ऐन्ट्री, गलत नम्बर प्लेट, नो पार्किंग, बिना डी.एल. और आर.सी. के वाहन चलाना और काली फिल्म लगाना मुख्य रूप से शामिल रहेंगे।
दिलचस्प बात ये है कि दिनांक 07-07-2015 से 08-07-2015 दोपहर 12:00 बजे तक यातायात पुलिस द्वारा जनपद गाजियाबाद में चैकिंग के दौरान यातायात नियमों का पालन न करते पाये जाने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही करते हुए निम्नानुसार कार्यवाही की गयी उनमें बिना हैलमेट वाहन चलाने वालो के विरूद्ध कार्यवाही 166, बिना सीट बेल्ट लगाये वाहन चलाने के विरूद्ध 17, दो पहिया वाहन पर तीन सवारी के विरूद्ध 30 मामलों में ,बिना ड्राईविंग लाईसेंस के वाहन चलाना 36, नो पार्किंग क्षेत्र में/मार्ग अवरूद्ध करके वाहन खडे करने के विरूद्ध, नो पार्किंग क्षेत्र में/मार्ग अवरूद्ध करके वाहन खडे करने के विरूद्ध चस्पा चालान कार्यवाही 68, दोषपूर्ण नम्बर प्लेट लगाने के विरूद्ध 13, रोंग साईड वाहन चलाने के विरूद्ध 10 और इसके अलावा अन्य धाराओं के तहत 123 चालान काटने के बाद कुल 469 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई। ग़ाज़ियाबाद पुलिस द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक़ एक दिन में लगभग कुछ ही घंटों के दौरान की गई इस कार्रवाई में पुलिस ने मौके 22600 रुपए का अर्थदंड वसूल किया। जो कि सबूत है इस बात का कि शहर का ट्रैफिक पूरे दिन कितना बदहाल रहता है।
जाम की एक बड़ी बनने वाले शहर भर में जगह जगह खड़े दिखने वालों की भनक शायद अब कप्तान धर्मेंद्र यादव को भी लग गई है तभी तो शायद उन्होने चेतावनी दी है क्रेन से ऐसे वाहनों को ज़ब्त कर जुर्माना वसूला जाएगा। साथ ही लोनी और हापुड में संचालन हेतु अधिकृत ऑटो/टैम्पो के चालकों को गाजियाबाद क्षेत्र में

स्थित एन.एच.-24 पर ऑटो/टैम्पो चलाने की इजाज़त नहीं दी जाएगी। इसके इंदिरापुरम और वसुंधरा इले हिंडन कट और शास्त्री नगर की ओर हापुड़ जाने वाले लोगों के लिए पुलिस ने एडवाइज़री जारी की है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *