Breaking News

जिलाधिकारी ने किया राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम का शुभारंभ

dm in lonidm in loni1ग़ाज़ियाबाद ( 05 जनवरी 2015)- जिलाधिकारी विमल कुमार शर्मा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह ने मंगलवार को लोनी में एक सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर पहुँच कर फीता काटा और पात्र लोगों को खादयान का वितरण कर जनपद में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 का विधिवत शुभारम्भ किया। उन्होने इस अवसर पर कहा कि जनपद में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम- 2013 लागू हो गया है। उन्होने कहा कि जनपद गाजियाबाद का सौभाग्य है कि प्रदेश में 24 जनपदो के चयन में जनपद-गाजियाबाद को भी चुना गया है। उन्होने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत 80 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्र तथा 65 प्रतिशत शहरी क्षेत्र को कवर किया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में कुल 8500 अन्त्योदय राशन कार्ड एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अन्तर्गत 393827 पात्र परिवारो का चयन किया गया है, जिसमें कुल 1831594 यूनिट चयन हुई है, जिलाधिकारी ने बताया कि अन्त्योदय योजना के अन्तर्गत पूर्व की भांति उपभोगता को प्रति राशन कार्ड 15 किलो गेहू एवं 20 किलो चावल उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना के अन्तर्गत अब 2 रू0 किलो गेहू तथा 3 रू0 किलो चावल प्रति सदस्य 3.500 किलो गेहू तथा 1.500 किलो चावल वितरित किया जायेगा चीनी का वितरण पूर्व की भाॅति अन्त्योदय एवं बी0पी0एल0 कार्डो पर किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि पात्रो की सूची राशन डीलर की दुकान पर चस्पा करा दी जायेगी यदि किसी पात्र व्यक्ति का नाम सूची में नही है, या किसी अपात्र का नाम सूची में जुड गया है, तो उसकी सूचना सम्बन्धित क्षेत्रीय खाद्य कार्यालय, एसडीएम, खण्ड विकास कार्यालय एवं जिला पूर्ति कार्यालय में दे सकते है, उन्होने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियो का चयन निरन्तर किया जायेगा, आवेदक अपना आवेदन दे सकते है।
जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि इस योजना के अन्तर्गत पूरी पारदर्शिता के साथ राशन का वितरण किया जाये उन्होने कहाँ कि राशन की काला बाजारी न हो इसके लिये नियमित रूप से दुकानो आदि का निरीक्षण भी कराये उन्होने कहाँ कि पात्रो की सूची वेबसाइट बिेण्नचण्दपबण्पद पर भी उपलब्ध है, वहाँ भी देखी जा सकती है। इस अवसर पर एस0डी0एम0 लोनी श्री जयपाल सिंह जिला पूर्ति अधिकारी डीएन श्रीवास्तव श्री राजेश कुमार सोनी एवं श्री आशा राम पाल ए0आर0ओ0 तथा खण्ड़ विकास अधिकारी लोनी भी उपस्थित थी, इस अवसर पर जिलाधिकारी ने वहाँ उपस्थित पात्रो को खादयान का वितरण किया तथा राशन कार्डो का भी वितरण किया जिलाधिकारी ने किया विकास खण्ड़-लोनी के जिलाधिकारी विमल कुमार शर्मा ने आज विकास खण्ड़-लोनी के कस्तूरबागाँधी विद्यालय का निरीक्षण किया उन्होने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि वह विद्यालय की बाउन्ड्री को फैन्सिंग कराने तथा बच्चो के खेलने के लिये मैदान बनाने का प्रस्ताव प्रस्तुत करे। उन्होने आज स्कूल में पहुँचकर कक्षा-8 के बच्चो की शिक्षा की गुणवत्ता को परखा तथा कक्षा-7 में जाकर केई बच्चो से उर्दू के अलफाज लिखवाये। बच्चो ने जिलाधिकारी द्वारा बोले गये शब्दो को उर्दू में लिखा जिस पर जिलाधिकारी ने प्रसन्ता व्यक्त की।
उन्होने ब्रिज कोर्स के बच्चो से भी शिक्षा की गुणवत्ता को परखा। जिलाधिकारी ने बच्चो द्वारा पहनी गयी ड्रेस की अच्छी गुणवत्ता न होने पर नारजगी व्यक्त की। उन्होने मुख्य विकास अधिकारी से कहाँ कि वह कपडे की दर उसका सैम्पल देखे तथा कस्तूरबागाँधी विद्यालय का निरीक्षण अच्छा कपडा उपलब्ध कराने हेतु यूपी का आदि को लिखा जायेगा।
जिलाधिकारी ने बच्चो के दोपहर के खाने की गुणवत्ता को भी देखा बच्चो को आज मूंग की दाल, गोभी तथा चपाती दी गयी थी, लेकिन मूंग की दाल काफी मात्रा में बची हुई पायी गयी। पूछने पर बताया गया कि बच्चो को मूंग की दाल पसन्द नही है, इसलिए बची हुई है, जिलाधिकारी ने कहाँ कि शाम के समय बच्चो को यह दाल न दी जाये, बल्कि मीनू के अनुसार ही सब्जी आदि प्रदान की जाये। जिलाधिकारी ने इस बात पर भी नाराजगी व्यक्त की कि स्कूल में रात्रि के लिये अभी चैकीदार नही है, उन्होने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि रात्रि के लिये चैकीदार तत्काल नियुक्त करे, ताकि वह व्यक्ति जनरेटर भी चला सकें। उन्होने बच्चो के रहने वाले कमरो को भी देखा लेकिन वहाँ पर बैडसीट गन्दी पायी जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिये कि इन बैडसीटो की धुलाई करायी जाये। इस मौके पर जिलाधिकारी के साथ मुख्य विकास अधिकारी श्री कृष्णा करूणेश तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी , उपजिलाधिकारी लोनी आदि उपस्थित थे।
इसके अलावा जिलाधिकारी ने लोनी विकास खण्ड़ के चयनित डा0 राम मनोहर लोहिया ग्राम बदरपुर का निरीक्षण किया और लोगो की समस्याए सुनी। जिलाधिकारी विमल कुमार शर्मा ने मंगलवार को अपने शीतकालीन भ्रमण के दौरान विकास खण्ड़-लोनी के चयनित ग्राम बदरपुर का निरीक्षण किया। उन्होने ग्राम में शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का मौके पर भौतिक सत्यापन भी किया तथा ग्राम की समस्याओं को सुनकर उनका मौके पर समाधान भी किया।
भ्रमण के समय मुख्य विकास अधिकारी कृष्णा करूणेश, एसडीएम लोनी, जयपाल सिंह, पीडीडीआरडीए, जिला विकास अधिकारी, खण्ड़ विकास अधिकारी सहित सभी जनपदीय अधिकारी भी उपस्थित थे।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *