Breaking News

चीन ने घुसपैठ की कोशिश की थी, भारतीय जवानों ने रोका तो मारपीट हो गई; 9 मई को सिक्किम में हुई घटना का हो सकता है फुटेज



भारत-चीन में बातचीत के बीच दोनों देशों के सैनिकों की झड़प का वीडियो सामने आया है। 5 मिनट के वीडियो में दिख रहा है कि भारतीय जवान चीन के सैनिकों को दूसरी ओर धकेलने की कोशिश रहे हैं, हाथापाई भी हो रही है।

भारतीय जवान लगातार चीन के सैनिकों से गो बैक-गो बैक कहते रहे, लेकिन वे नहीं माने। चीन के एक सैनिक ने हमला कर दिया, उसके बाद भारतीय जवानों ने चीन के सैनिकों को घेर लिया और हिंसक झड़प शुरू हो गई।

यहवीडियो इंस्टाग्राम पर stuxmalware अकाउंट से शेयर किया गया है। वीडियो कीलोकेशन और डेट वेरिफाई नहीं हो पाई, लेकिन सैनिक कोरोना मास्क पहने दिख रहे हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि फुटेज नया ही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह सिक्किम का हो सकता है।

सिक्किम में हुई झड़प में 10 सैनिक घायल हुए थे
9 मई को उत्तरी सिक्किम में 16 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद नाकू ला सेक्टर में भारत-चीन के 150 सैनिक आमने-सामने हो गए थे। ऑफिशियली इसकी तारीख सामने नहीं आई। हालांकि, द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, झड़प 9 मई को ही हुई थी। गश्त के दौरान आमने-सामने हुए सैनिकों ने एक-दूसरे पर मुक्कों से वार किए। इस झड़प में 10 सैनिक घायल हुए। बाद में अफसरों ने दखल दिया तब झड़प रुकी।

तनाव कम करने के लिए बातचीत हो रही
चीन की घुसपैठ की कोशिश की वजह से दोनों देशों के बीच पिछले महीने से तनाव बना हुआ है। मई में लद्दाख मेंहुई 2 झड़पों में कई सैनिक घायल हुए थे। फिर 15 जून को गलवान घाटी में स्थिति इतनी हिंसक हो गई कि भारत के 20 जवान शहीद हो गए। चीन के भी 40 सैनिक मारे जाने की रिपोर्ट है, लेकिन उसने यह कबूला नहीं। चीन ने सिर्फ इतना कहा कि उसका एक कमांडिंग ऑफिसर मारा गया।दूसरी ओर तनाव कम करने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत चल रही है। सोमवार को लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की चर्चा हुई।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


भारतीय जवानों ने चीन के सैनिकों से पीछे हटने को कहा, लेकिन वे नहीं माने।

About The Author

Originally published on www.bhaskar.com

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *