राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर स्वास्थ्य विभाग की जागरूकता रैली

opposition news गाजियाबाद(17मई,2024) स्वास्थ्य विभाग ने से डेंगू के प्रति जागरूकता के लिए राष्ट्रीय डेंगू दिवस के मौके पर  रैली का आयोजन किया । जिला एमएमजी अस्पताल से रैली को सीडीओ (मुख्य विकास अधिकारी) अभिनव गोपाल और सीएमओ (मुख्य चिकित्सा अधिकारी) डा. भवतोष शंखधर ने एक साथ हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में शंभूदयाल कॉलेज के एनसीसी कैडेट्स के साथ एमबी गर्ल्स इंटर कॉलेज, ठाकुरद्वारा गर्ल्स कॉलेज, और गुरूनानक इंटर कॉलेज, लोहियानगर की छात्राओं के साथ स्कूल बैंड पार्टी और स्कूल की ओर से नामित स्वास्थ्य शिक्षिकाओं ने भाग लिया। रैली के आयोजन का उद्देश्य जन-जन तक डेंगू से बचाव व रोकथाम के उपायों की जानकारी पहुंचाना था। रैली में चिकित्सक दल, डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ के प्रतिनिधि, फील्ड मॉनीटर, मलेरिया विभाग, क्षय रोग विभाग, आईडीएसपी एवं एनसीडी सेल के चिकित्सक व पैरा मेडिकल स्टाफ ने भी शामिल था।

सीडीओ अभिनव गोपाल ने रैली के शुभारंभ करते हुए कहा “डेंगू से बचाव के लिए पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें और घर के अंदर व घर के आसपास साफ पानी का जमाव न होने दें  । पानी की टंकी आदि अच्छे से ढकी हुई हों ताकि मच्छर प्रजनन को नियंत्रित किया जा सके”। सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने रैली में शामिल छात्राओं और कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि डेंगू का मच्छर (एडीज) साफ पानी में पनपता है। घर के अंदर इसकी संभावना ज्यादा रहती है। एडीज मच्छर के प्रजनन के लिए फ्रीज और एसी की ट्रे, कूलर और गमले ज्यादा सुविधाजनक होते हैं। इसलिए कूलर को हर सप्ताह पानी निकालकर साफ करें और अच्छी तरह से सुखाने के बाद ही फिर से पानी भरें। यदि किसी कारणबस सफाई करने में दे रही हो रही है तो उसमें थोड़ा मिट्टी का तेल अवश्य डाल दें।

जागरूकता रैली जिला एमएमजी अस्पताल से शुरु होकर जीटी रोड से हापुड़ मोड़ होते हुए नवयुग मार्केट में डा. अंबेडकर पार्क पहुंचकर संपन्न हुई। रैली के दौरान जिला एमएमजी के सीएमएस डा. राकेश, एसीएमओ डा. चरण सिंह, डीएसओ डा. आरके गुप्ता, डा. शिवि अग्रवाल, एपिडिमियोलॉजिस्ट, माइक्रोबायोलॉजिस्ट डा. सुरूचि सैनी, जिला मलेरिया अधिकारी जीके मिश्रा और सहायक मलेरिया अधिकारी नरेंद्र कुमार आदि मौजूद थे।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *