Breaking News

कतार में सबसे पीछे वाले तक पहुंचे विकास की रोशनी:वसुंधरा राजे सिंधिया

vasundhra raje in kota 15 aug 15
कोटा/राजस्थान(15अगस्त2015)- दिल्ली में लाल क़िले से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को स्टार्ट अप इंडिया का नारा देकर जीने की नई राह दिखाई तो राजस्थान की मुख्यमंत्री ने भी अपने प्रदेश की जनता का मनोबल बढ़ाने में कसर नहीं छोड़ी और प्रदेश के लिए बहुत करने के वादे को दोहराया। आज़ादी के जश्न के मौके पर राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेशवासियों से प्रदेश को विकास की नई बुलन्दियों तक ले जाने के सरकार के प्रयासों में भागीदार बनने का आह्वान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बूंद-बूंद से सागर भरता है, प्रदेश के लिए आपका छोटा सा प्रयास प्रगति की राह में एक बड़ा कदम साबित होगा। जब तक सबका साथ नहीं होगा तब तक सबका विकास भी नहीं होगा। वंसुधरा राजे शनिवार को कोटा के महाराव उम्मेदसिंह स्टेडियम में राज्य स्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर भव्य संयुक्त परेड का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय सेवाएं प्रदान करने वाली प्रतिभाओं को पदक एवं योग्यता प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
vasundhra raje in kota 15aug2015
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा प्रदेश ऋग्वेद के चरैवेति-चरैवेति मंत्र को आत्मसात करते हुए निरन्तर आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि जिस आशा और विश्वास के साथ जनता ने प्रदेश का भविष्य सौंपा है। राजधर्म को सर्वोपरि मानते हुए हम आपके विश्वास पर खरा उतरेंगे। प्रत्येक व्यक्ति अपनी पूरी ऊर्जा के साथ विकास में भागीदार बनेगा तभी सही मायने में राजस्थान का पुनर्निर्माण होगा। विकास की रोशनी अंतिम व्यक्ति तक भी पहुंचे। उन्होने कहा कि हमारी सरकार पंडित दीनदयाल जी के आदर्शों पर चलने वाली सरकार है। उन्होंने हमें अन्त्योदय के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया, जिसके माध्यम से हमें गरीबों की सेवा करने की प्रेरणा मिली। हमारा लक्ष्य विकास की रोशनी उस व्यक्ति के घर तक भी पहुंचाना है, जो कतार में सबसे पीछे खड़ा है।
vasundhra raje on 15aug2015 in kota
इस मौके पर राजे ने कहा कि इस पवित्र मौके पर मैं हाड़ौती की वीर भूमि को वन्दन करती हूं, जहां का रोम-रोम शौर्य और बलिदान की कहानियां बयां कर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार हमने आजादी के लिए मिलकर संघर्ष किया था, उसी प्रकार भ्रष्टाचार, आतंकवाद, जातिवाद और साम्प्रदायिकता के खिलाफ सबको मिलकर संघर्ष करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि विरासत में मिले आर्थिक संकट से राजस्थान को अगर उबारना है तो धरना, प्रदर्शन और आंदोलन की राजनीति से ऊपर उठकर हमें सामूहिक संकल्प, सामूहिक प्रयास और सामूहिक शक्ति के साथ इस कल्पना को साकार करना होगा। राजे ने कहा कि वर्ष 2003 में मैंने एक सपना देखा था और वो सपना था राजस्थान के मस्तक पर लगे पिछड़ेपन के कलंक को मिटाकर देश के विकसित प्रदेशों की श्रेणी में लाने, प्रत्येक नागरिक के जीवन स्तर में सुधार लाने और उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाने का। ये सपना मेरा अकेली का नहीं है, इसमें आप सभी शामिल हैं। इन सपनों को यथार्थ में बदलने के लिए प्रदेश की जनता को एकजुट होकर काम करना होगा।
vasundhra in kota 15aug15
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज़ादी के जश्न के अवसर पर सभी प्रदेशवासी ’एक व्यक्ति एक पौधा’ लगाने का संकल्प लें। राजे ने कहा कि सरकार ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक आदर्श विद्यालय विकसित करने की योजना शुरू की है। उन्होने कहा कि सरकारी प्रयासों से प्रदेश में शिक्षा का अच्छा वातावरण तैयार
हो रहा है।
vsndhra raje 15aug15
मुख्यमंत्री ने न्याय आपके द्वार कार्यक्रम का जिक्र करते हुए कहा कि किसानों की तकलीफ तथा उन्हें राजस्व मुकदमों से मुक्ति दिलाने के लिए हमने यह कार्यक्रम शुरू किया, जिसमें मात्र 2 माह में 4 लाख से अधिक राजस्व मुकदमों का निस्तारण हुआ।
vsndhra15aug15
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे ग्रामीण भाई-बहनों को शहरों जैसी सुविधा मिलें, उनके जीवन स्तर में सुधार हो, इस दिशा में सरकार प्रयास कर रही है। वसुंधरा राजे ने कहा कि प्रदेश में एनीकट, चैकडेम और जल संरक्षण के लिए व्यापक स्तर पर कार्य किये जा रहे हैं। उन्होने कहा कि आने वाले समय में हम पूरे प्रदेश में जल संरक्षण और जल संग्रहण के कार्यक्रम को जन आंदोलन का रूप देने जा रहे है।
15aug2015 in rajastha
समारोह में कोटा की विभिन्न स्कूलों के एक हजार बच्चों एवं 100 से अधिक लोक कलाकारों ने देशभक्ति से ओतप्रोत लोक संस्कृति की झलक बिखेरते हुए आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। राजस्थान पुलिस के जवानों ने घुड़सवारी एवं मोटरसाइकिल पर हैरतअंगेज प्रस्तुति दी। पुलिस के जवानों ने अग्नि मिसाइल के मॉडल की झांकी प्रदर्शित कर पूर्व राष्ट्रपति स्व. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को प्रदेश की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की। पुलिस एवं सेना के बैण्ड वादकों ने स्टेडियम में बैण्ड की सुमधुर स्वर लहरियों से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।
इस अवसर पर समारोह के गेस्ट ऑफ ऑनर दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के निवेश एवं व्यापार मंत्री मार्टिन हेमिल्टन स्मिथ, पर्यटन मंत्री कृष्णेन्द्र कौर दीपा, सांसद दुष्यंत सिंह, ओम बिड़ला, जिले के विधायक, जनप्रतिनिधि, मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक सहित पुलिस, प्रशासन एवं सेना के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
vasundhra raje in kota 15 aug 15
rajastha15aug15

rajasthnn15aug15

rajsthan15aug15

rajsthnn15aug15
rajasthaan15aug15

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *