Breaking News

कोरोना को रोकने के लिए यूपी की पहली सैनिटाइजर टनल तैयार, महज 30 सेकेंड में हो जाएंगे सुरक्षित



कोरोनावायरस की महामारी से लड़ाई में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर में प्रदेश का पहला सैनेटाइजर टनल (संक्रमणरोधी सुरंग) बनाई गई है। इसे महेवा फल एवं सब्जी मंडी के प्रवेश द्वारा पर बनाया गया है। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए बनाए गए इस टनल में सिर्फ एक बार गुजरकर कोई भी व्यक्ति स्वयं को सैनेटाइज कर सकेगा। ऐसा ही टनल शीघ्र ही बीआरडी मेडिकल कालेज में भी निर्मित किया जाएगा। कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने ट्रायल कर इसकी गुणवत्ता को परखा है।

सोशल डिस्टेंसिंग का हो रहा था अनुपालन

लॉकडाउन की अवधि में लोगों के घर तक सब्जी और गल्ले के सामान की आपूर्ति कराई जा रही है। सब्जी, फल के अलावा चावल, दाल आदि की भी आपूर्ति भी मंडी से ही हो रही है। हर दिन काफी संख्या में लोगों की भीड़ जुट रही है। जिससे सोशल डिस्टेंश का फार्मूले का यहां अनुपालन नहीं हो पा रहा था। इन्हीं कारण जिला प्रशासन ने महेवा फल एवं सब्जी मंडी के प्रवेश द्वार से कुछ दूरी पर सैनेटाइजर टनल बनाने का निर्णय लिया।

हर व्यक्ति का टनल से गुजरना अनिवार्य

मंडी में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को टनल से होकर गुजरना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए पुलिस बल की तैनाती की गई है, ताकि सैनेटाइजेशन की प्रक्रिया का कड़ाई से पालना किया जा सके।

चंद सकेंड हो जाएंगे सैनिटाइज
सिर्फ 30 सेकेंड में इस टनल में दाखिल होने वाला व्यक्ति सिर से पांव तक सैनेटाइज हो जाएगा। इस टनल में सेंसर लगे हुए हैं, जिनसे फौव्वारे के रूप में सैनेटाइजर निकलता है।नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस्तेमाल होने वाले रसायन के बारे में आश्वस्त हो जाए कि उससे सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। ऐसा ही सैनेटाइजेशन टनल बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भी जल्द बनाया जाएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


सैनिटाइजर टनल में सेंसर लगे हैं। यदि कोई प्रवेश करता है तो फौव्वारों से केमिकल निकलता है। जिससे व्यक्ति विसंक्रमित हो जाता है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *