Breaking News

old age pension 5000 से ज़्यादा बुज़ुर्गों की पेशन पर सवाल-आधार से जोड़े बिना नहीं मिलेगी वृद्धावस्था पेंशन

OPPOSITION NEWS

old age pension scheme
old age pension scheme

ग़ाज़ियाबाद (22 जुलाई 2022)- सरकारी योजनाओं को पारदर्शी, सुचारू और सही लाभार्थियों को चिंन्हित करने को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार बेहद गभीर है। इसी दिशा में वृद्धावस्था पेंशन का लाभ सही व ज़रूरतमंद लोगों तक पहुंचाने के लिए गाजियाबाद के जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की कमान में समाज कल्याण विभाग ने वृद्धावस्था पेंशन पा रहे सभी लाभार्थियों की तमाम सूचना को आधार कार्ड से जोड़ने का फैसला लिया है।
गाजियाबाद के समाज कल्याण अधिकारी दिग्विजय सिंह ने जनपद के सभी लाभार्थियों को इस साल यानि 2022-23 में वृद्धावस्था पेशन पाने के लिए लाभार्थियों को आधार से लिकं करने को कहा है। गाजियाबाद के अपर सूचना अधिकारी गौरव दयाल ने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में शासन के निर्णयानुसार पेंशन का वितरण आधार बेस किया जाना है, जिसके अन्तर्गत विभाग द्वारा उन्हीं बैंक खातों में धनराशि का ट्रांसफर किया जायेगा जो आधार से लिंक होंगे एवं जिनका आधार कार्ड का वृद्धावस्था पेंशन आवेदन पत्र से प्रमाणीकरण हो चुका है। दरअसल गाजियाबाद के समाज कल्याण अधिकारी दिग्विजय का कहना है कि अब विभाग द्वारा उन्हीं बैंक खातों में पेंशन की रकम ट्रांसफर की जाएगी जो आधार से लिंक होंगे और जिनका आधार कार्ड का वृद्धावस्था पेंशन आवेदन पत्र से प्रमाणीकरण हो चुका है। हांलाकि लाभार्थियों की सुविधा के लिए समाज कल्याण विभाग के कर्मचारी ग्राम पंचायतों और नगर क्षेत्र में घूम घुम कर निरन्तर आधार प्रमाणीकरण का कार्य कराये जाने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं। समाज कल्याण अधिकारी दिग्विजय सिंह के मुताबिक समीक्षा में यह सच्चाई सामने आई है कि जिला गाजियाबाद में लगभग पांच हज़ार ऐसे लाभार्थी हैं जिनका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है, जिनमें विकास खण्ड भोजपुर में 677, लोनी ब्लॉक में 403, विकासखण्ड मुरादनगर में 487, विकासखण्ड रजापुर में 448, इसी प्रकार नगर क्षेत्र गाजियाबाद में 1712, नगर पंचायत फरीदनगर में 43, नगर पालिका लोनी में 857, नगर पालिका मोदीनगर में 558, नगर पालिका मुरादनगर में 176, नगर पंचायत निवाडी में 16, नगर पंचायत पतला में 39, यानि कुल 5416 लाभार्थियों के आधार प्रमाणीकरण का कार्य कराया जाना अभी बाक़ी है। समाज कल्याण अधिकारी दिग्विजय सिंह का कहना है कि इन सभी 5416 लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण नही होने के कारण इन लोगों को पेंशन नहीं मिल सकेगी। इस संबंध में उन्होंने लाभार्थियों से विशेष अपील कि है कि वह अपने बैंक शाखा से सम्पर्क कर अपना खाता आधार सीडिंग/लिंक कराते हुए अपने नजदीकी जनसुविधा केन्द्र के माध्यम से आधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं मोबाईल नम्बर के साथ आधार प्रमाणीकरण का कार्य शीघ्र कराना सुनिश्चित करें। यदि किसी लाभार्थी का आधार प्रमाणीकरण नही हो पा रहा हो/किसी प्रकार की असुविधा की स्थिति में समाज कल्याण विभाग, विकास भवन, कमरा न0- 110-111 में सम्पर्क कर सकते है।

#oldagepension #oldagepensionscheme #ghaziabadnews #oppositionnews

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *