Breaking News

जेब में ब्लेड लेकर कोरोना संक्रमित जमातियों से मिलना पड़ा भारी, तीन पर एफआईआर, 98 संदिग्धों जांच रिपोर्ट आना बाकी



उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में अब तक छह लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हैं। इनमें पांच जमाती प्रतापगढ़ जिले से हैं। इन्हें कोटवा के सीएचसी (कम्युनिटी हेल्थ सेंटर) में रखा गया है। शनिवार को इन सभी मिलने के लिए तीन लोग पहुंचे थे। पुलिस ने तलाशी ली तो इनके पास से खाद्य सामग्री के अलावा ब्लेड बरामद हुआ। पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज कर दिया है। सीएचसी की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। शनिवार रात तक कुल 184 संभावित मरीजों के सैंपल लिए जा चुके हैं। इसमें 85 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है और एक की पॉजिटिव है। अब 98 संदिग्धों की रिपोर्ट का इंतजार है। कोरोना प्रभावित देशों से आए हुए कुल 957 लोगों में 878 लोगों का परीक्षण किया जा चुका है, इन सभी को क्वारैंटाइन में रखा गया है।

जिन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई, उन्हें घर भेजने की तैयारी

कोरोनावायरस नियंत्रण के जनपदीय नोडल अधिकारी डॉ. ऋषि सहाय ने बताया कि जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की ओर से निर्णय लिया गया है कि अभी तक जिन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है, उन्हें उनके घर भेजा जाएगा। इन सभी को होम क्वारैंटाइन में रखा जाएगा।

प्रयागराज में एक, प्रतापगढ़ में छह व कौशांबी में दो पाजिटिव मरीज

अन्य जनपदों की अपेक्षा प्रयागराज की स्थिति काफी अच्छी है। यहां अभी तक सिर्फ एक पॉजिटिव मरीज ही मिला है, वह भी इंडोनेशिया का है। उसके बाद जितनी सैंपलों की जांच हो रही है, उसकी रिपोर्ट निगेटिव ही आ रहे हैं। जबकि प्रतापगढ़ में छह और कौशांबी में दो पाजिटिव मरीज हैं। यह सभी कोटवा में बनी सीएचसी में भर्ती हैं।

प्रयागराज में मिले 31 जमाती, आठ हैं दिल्ली में

प्रयागराज में अब तक दिल्ली में निजामुद्दीन या दूसरे मरकज में शामिल होकर आए 31 जमातियों का पता चला है। इनमें 20 निजामुद्दीन मरकज से आए थे। इनमें नौ अब्दुल्ला मस्जिद, दो मऊआइमा, एक सोरांव, एक इविवि के प्रोफेसर शाहिद हैं। जबकि मऊआइमा के आठ जमाती दिल्ली में ही क्वारैंटाइन हैं। फूलपुर में 11 जमाती मिले, जो निजामुद्दीन मरकज की बजाय दूसरी मस्जिद में हुए जलसे में शामिल होकर आए थे। एसपी सिटी बृजेश श्रीवास्तव ने कहा-पुलिस और खुफिया तंत्र द्वारा सभी छिपे जमातियों का पता लगाकर उनका चेकअप कराया जा रहा है। साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जा रही है।

अफवाह पर ध्यान न दें, बचाव का हो रहा हर संभव प्रयास

सीएमओ डॉ. गिरिजा शंकर बाजपेई ने कहा कि लोग अफवाहों पर ध्यान न दें। स्वास्थ्य विभाग कोरोना से बचाव का हरसंभव प्रयास कर रहा है। एसीएमओ की निगरानी में 24 घंटे कंट्रोल रूम संचालित चल रहा है। उन्होंने बताया कि अगर समस्‍या हो तो इन नंबरों पर कल करके सुविधा ले सकते है।कोई समस्या होने पर लोग कंट्रोल रूम का नंबर0532-2641577, 0532-2641578,07458825340 पर फोन कर जानकारी ली जा सकती है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


प्रयागराज में आज लॉकडाउन का 19वां दिन है। यहां लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए जगह-जगह बैरिकेडिंग लगाई गई है। पुलिस द्वारा सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही आने जाने दिया जा रहा है। मध्य प्रदेश की सीमा भी सील है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *