Breaking News

एक इंडोनेशियाई की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव; अब मोतीलाल नेहरू अस्पताल में होगी सैंपलों की जांच



संगमनगरी प्रयागराज में शाहगंज स्थित अब्दुल्ला मस्जिद में मिले 7 इंडोनिशियाई नागरिकों में से एक की कोरोनावायरस की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अभी दो की रिपोर्ट आनी बाकी है। पुलिस ने पीएसी की मदद से अब्दुल्ला मस्जिद के आसपास के एक किमी का इलाका पूरी तरह से सील कर दिया है और स्वास्थ्य विभाग की 100 से अधिक टीमों के साथ पूरे इलाके में कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है। हालांकि, राहत की खबर ये है कि अब मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भी कोविड-19 की जांच हो सकेगी। 8 अप्रैल से यहां जांच शुरू करने के लिए इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने स्वीकृति दे दी है।

मस्जिद में छिपे मिले थे 37 लोग, इनमें 7 इंडोनिशियाई नागरिक
एक हफ्ते पहले शाहगंज स्थित अब्दुल्ला मस्जिद में छिपे 37 लोग पकड़े गए थे। सभी को करेली के गेस्ट हाउस में क्वारैंटाइन किया गया था। इसमें से सात इंडोनेशियाई समेत कुल 11 लोगों के सैंपल केजीएमयू लखनऊ में जांच के लिए भेजे गए थे। आठ की रिपोर्ट दूसरे दिन ही निगेटिव आ गई थी, लेकिन तीन इंडोनेशियाई संदिग्ध रोगियों के सैंपल पुणे की लैब में भेज दिए गए थे। रविवार को वहां से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिसके बाद उस मरीज को गंगापार में बने लेवल वन क्वारैंटाइन सेंटर कोटवा भेज दिया गया। हालांकि अभी दो इंडोनेशियाई युवकों सहित एक अन्य की रिपोर्ट आनी बाकी है।

सीएमओ डॉ. गिरिजा शंकर वाजपेई ने बताया कि जिले से अभी तक कुल 23 संभावित मरीजों को सैंपल टेस्ट के लिए भेजा जा चुका है। इसमें 19 की रिपोर्ट निगेटिव और एक इंडोनेशियाई की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। तीन की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। उन्होंने बताया कि कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा करने वालों की संख्या 845 थी। जिसमें 806 लोगों का परीक्षण कर क्वारंटाइन कर दिया गया है। शेष 39 की खोज हो रही है।

अब लखनऊ या बीएचयू नहीं भेजना पड़ेगा सैंपल
अभी तक प्रयागराज के संदिग्ध मरीजों के नमूने लखनऊ के केजीएमयू और वाराणसी स्थित बीएचयू में जांच के लिए भेजे जाते हैं। आपदा राहत बजट के तहत फंड आवंटित होने के बाद मेडिकल कालेज प्रशासन ने लाइव संचालन की स्वीकृत के लिए पूरे रिकॉर्ड सहित आवेदन पत्र आईसीएमआर को भेजा था। डीएम भानु चंद्र गोस्वामी और प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा रजनीश दुबे ने मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज प्रयागराज में जांच शुरू करने के लिए लगातार पहल की। इसके बाद रविवार को आईसीएमआर ने यहां पर कोरोना वायरस की जांच करने के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी।मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एसपी सिंह ने बताया कि आज 6 अप्रैल को एक टीम को जांच किट लेने के लिए लखनऊ केजीएमयू भेजा जाएगा। मंगलवार को पहले इसका ट्रायल होगा। उसके बाद जांच शुरू कर दी जाएगी

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


अब्दुल्ला मस्जिद के आसपास एक किमी के दायरे को सील किया गया।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *