Breaking News

xiaomi india news टैक्स चोरी में फंसा श्याओमी इंडिया

opposition news

xiaomi india news

dri action on xiaomi india
टैक्स चोरी में फंसा श्याओमी इंडिया
नई दिल्ली (6 जनवरी 2022)- अभी तक कुछ नाम आपके बेहद चार्मिंग होते हैं लेकिन उनकी काली करतूत सामने आती है तो यक़ीनन आपको झटका लगता होगा। कुछ ऐसा हो रहा है जानी मानी मोबाइल और कई उपकरण बनाने वाली श्याओमी टेक्नोलॉजी इंडिया यानि xiaomi india के साथ भी। क्योंकि मेसर्स श्याओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 653 करोड़ रुपये के सीमा शुल्क की चोरी का मामला सामने आया है।
पीआईबी press information bureau #pib द्वारा भेजी गई एक रिलीज़ के मुताबिक़ मेसर्स श्याओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (श्याओमी इंडिया #xiaomi_india) द्वारा अवमूल्यन के माध्यम से सीमा शुल्क की चोरी करने के बारे में मिली एक खुफिया जानकारी के आधार पर राजस्व खुफिया निदेशालय (Directorate of Revenue Intelligence डीआरआई #dri) द्वारा श्याओमी इंडिया #xiaomiindia और उसके अनुबंधित निर्माताओं के खिलाफ एक जांच शुरू की गई थी। जांच के दौरान, डीआरआई #dri द्वारा श्याओमी इंडिया #xiaomiindia के परिसरों में तलाशी ली गई जिसमें कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए। इन दस्तावेजों से इस बात का संकेत मिला कि श्याओमी इंडिया #xiaomi_india अनुबंधात्मक दायित्व के तहत क्वालकॉम यूएसए और बीजिंग श्याओमी मोबाइल सॉफ्टवेयर कंपनी लिमिटेड #xiaomi को रॉयल्टी और लाइसेंस शुल्क का भुगतान कर रहा था। श्याओमी इंडिया xiaomi india और उसके अनुबंधित निर्माताओं से जुड़े प्रमुख व्यक्तियों के बयान दर्ज किए गए। बयान दर्ज कराए जाने के दौरान श्याओमी इंडिया #xiaomiindia के निदेशकों में से एक ने उक्त भुगतान की पुष्टि की।
जांच के दौरान, यह तथ्य आगे सामने आया कि श्याओमी इंडिया #xiaomi_india द्वारा क्वालकॉम यूएसए और बीजिंग श्याओमी मोबाइल सॉफ्टवेयर कंपनी लिमिटेड #xiaomi, चीन (श्याओमी इंडिया की संबंधित पार्टी) को भुगतान किए गए “रॉयल्टी और लाइसेंस शुल्क” को श्याओमी इंडिया #xiaomi_india और उसके अनुबंधित निर्माताओं द्वारा आयातित माल के लेन-देन मूल्य में नहीं जोड़ा जा रहा था। डीआरआई #DirectorateofRevenueIntelligence #dri द्वारा की गई जांच में आगे पता चला कि श्याओमी इंडिया #xiaomi_india एमआई ब्रांड के मोबाइल फोन mi brand mobile phone की बिक्री में संलग्न है और ये मोबाइल फोन #mobilephone या तो श्याओमी इंडिया xiaomi india द्वारा आयात किए जाते हैं या फिर श्याओमी इंडिया #xiaomi_india के अनुबंधित निर्माताओं द्वारा मोबाइल फोन के पुर्जों और घटकों का आयात करके भारत में असेंबल किए जाते हैं। अनुबंधित निर्माताओं द्वारा निर्मित एमआई ब्रांड mi brand के मोबाइल फोन mobile phone अनुबंध समझौते के तहत विशेष रूप से श्याओमी इंडिया #xiaomi_india को बेचे जाते हैं।
जांच के दौरान डीआरआई Directorate of Revenue Intelligence द्वारा एकत्र किए गए साक्ष्य से इस बात का संकेत मिला है कि न तो श्याओमी इंडिया xiaomi india और न ही उसके अनुबंधित निर्माता श्याओमी इंडिया #xiaomi_india द्वारा भुगतान की गई रॉयल्टी की इस राशि को श्याओमी इंडिया और उसके अनुबंधित निर्माताओं द्वारा आयात किए गए माल के आकलन योग्य मूल्य में शामिल करते हैं, जोकि सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 customs act 1962 और सीमा शुल्क आकलन (आयातित माल के मूल्य का निर्धारण) नियम 2007 की धारा-14 customs act 2007 section 14 का उल्लंघन है। लेन-देन मूल्य में “रॉयल्टी और लाइसेंस शुल्क” royalty and license fees को नहीं जोड़कर श्याओमी इंडिया ऐसे आयातित मोबाइल फोन, उसके पुर्जों और घटकों के लाभकारी मालिक होने के कारण सीमा शुल्क की चोरी कर रहा था। डीआरआई dri द्वारा जांच पूरी होने के बाद, सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत 01.04.2017 से लेकर 30.06.2020 की अवधि के लिए मेसर्स श्याओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड xiaomi technology india private limited को 653 करोड़ रुपये की शुल्क की मांग और वसूली के लिए तीन कारण show cause notice बताओ नोटिस जारी किए गए हैं।

xiaomi india news
xiaomi india news
टैक्स चोरी में फंसा श्याओमी इंडिया

#xiaomi #xiaomiindia #xiaomitechnologyindia #xiaomitechnologyindiaprivatelimited #dri #DirectorateofRevenueIntelligence #Directorate_of_Revenue_Intelligence #oppositionnews #opposition_news #azadkhalid #azad_khalid

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *