Breaking News

यशोदा हास्पिटल मरीजों को राहत देने की तैयारी में, नई तकनीक से होगा इलाज

pain manajment in yashoda hospital koushambi ghaziabad

pain manajment in yashoda hospital koushambi ghaziabad
pain manajment in yashoda hospital koushambi ghaziabad

 

 

 

 

 

 

 

 

गाजियाबाद (9अक्तूबर2022)-  दिल्ली एनसीआर के जाने माने  यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल,कौशाम्बी दर्द के मरीजों के लिए राहत की बात है।

यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल,कौशाम्बी में पेन मैनेजमेंट शिविर आयोजित किया गया। जिसमें वरिष्ठ पेन मैनेजमेंट विशेषज्ञ डॉ नीरज जैन और डॉक्टर सुनील शर्मा, डॉ शेखर गर्ग की टीम ने पुराने एवं असाध्य दर्द के मरीजों को हस्पिटल कैंपस में निःशुल्क परामर्श दिया।  कैंप का दर्जनों मरीजों ने लाभ लिया। इस मौके पर बोलते हुए डॉ नीरज जैन ने बताया कि वक्त के साथ पुराने एवं असाध्य दर्द के के ट्रीटमेंट में अब काफी उन्नति हो गयी हैं।  कई बीमारियों के चलते एवं कैंसर की वजह से पेशंट को होने वाले जानलेवा दर्द और उसकी पीड़ा से डॉक्टर भी कांप जाते हैं,कई बार  हालात यहां तक होते हैं कि परिजन ऐसी स्थिति में अपने ही मरीज की मौत चाहने लगते हैं।

इस मौके वरिष्ठ पेन मैनेजमेंट विशेषज्ञ डॉ नीरज जैन ने बताया कि बताया कि कई बीमारियों जैसे कि स्लिप डिस्क, सायटिका, सर्वाइकल, कैंसर आदि की वजह से मरीज को हो रहे दर्द से निजात दिलाने के लिए यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल,कौशाम्बी दर्द के प्रबंधन के लिए पेन मैनेजमेंट विभाग बनाया गया है।जिसका कई मरीजों को फायदा मिल रहा है। डॉ नीरज जैन ने कहा कि मरीज को लाइफ की क्वॉलिटी देने और दर्द से निवारण देने के मकसद से यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने यह पहल की है। उन्होंने बताया कि पैन मैनेजमेंट का यह उपचार सी जी एच एस एवं प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनियों की पालिसी में भी कवर्ड है। यशोदा अस्पताल के जनसंपर्क अधिकारी गौरव पांडे ने इसकी जानकारी दी।

बताया वरिष्ठ पेन मैनेजमेंट विशेषज्ञ डॉ सुनील शर्मा एवं डॉ शेखर  गर्ग   ने एक जारूकता व्याख्यान में बताया कि यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल,कौशाम्बी के दर्द निवारण विभाग द्वारा लेजर, ओजोन, रेडियो फ्रीक्वेंसी एब्लेशन, नसों के इंजेक्शन, एडवांस्ड नर्व ब्लॉक तकनीकी से इलाज किया जाता है जिसमे जो नसें दर्द का सिग्नल दिमाग तक पहुँचाती हैं उन नसों के सिग्नल को बंद कर दिया जाता है, इस पद्धति को न्यूरोलाइसिस कहते हैं। डॉ सुनील शर्मा ने बताया कि सुइयों (नीडल) एवं एक्यूपंचर के जरिये भी नसों से दर्द का संचालन ख़त्म किया जा सकता है।  डॉ शेखर गर्ग ने कहा कि ऐसे मरीज जिनमे अधिक उम्र की वजह से सर्जरी नहीं की जा सकती और उन्हें बीमारी के दर्द को सहने के लिए मजबूर होना पड़ता है ऐसे मरीजों को दर्द निवारण की तकनीकी एवं उपचार से बहुत लाभ मिल सकता है।

pain manajment in yashoda hospital koushambi ghaziabad
pain manajment in yashoda hospital koushambi ghaziabad

डॉ नीरज जैन ने बताया कि इस पद्धति का उपयोग विशेषतर कैंसर के दर्द में किया जाता है क्योकि वह दर्द इतना असहनीय होता है कि इसमें सामान्य पेन किलर का असर न के बराबर होता है तथा ज्यादा भारी मात्रा में पेन किलर देने से मरीज के प्रमुख अंगों, किडनी, लिवर आदि को नुक्सान का डर बना रहता है इसलिए मरीजों को इन नई तकनीकों से दर्द निवारण करना बहुत जरूरी होता है।

pain manajment in yashoda hospital koushambi ghaziabad
pain manajment in yashoda hospital koushambi ghaziabad

हाल ही में डॉ नीरज जैन ,डॉ सुनील शर्मा, डॉ शेखर गर्ग ने अत्याधुनिक तरीके से स्पाइनल कॉर्ड इम्प्लांट के जरिये दवाई का पम्प रीढ़ की हड्डी में लगा दिया जिससे इस छोटी सी मशीन से लगातार दवा निकलती रहती है तथा रीढ़ की हड्डी के माध्यम से बहुत ही कम मात्रा में दवा दे कर दर्द को नियंत्रित कर दिया जाता है, इस विधि से दर्द नाशक दवाइयों के दुष्प्रभाव से भी बचा जा सकता है। चूंकि कैंसर के मरीजों में पहले से ही कीमोथिरेपी के माध्यम से बहुत ज्यादा मात्रा में दवाइयां शरीर में पहुंच रही होती हैं, ऐसे में यह दवाई का पम्प बहुत ही कारगर सिद्ध होता है।

#yashodasuperspecialityhospital  #yashodahospitalghaziabad  #yashodahospitalkoushambi  # painmanajment   #painmanajmenttherepy #oppositionnew.in

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *