Breaking News

जवानों को एलएसी पर असाधारण परिस्थितियों में हथियारों के इस्तेमाल की इजाजत, राजनाथ ने कहा- घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब दें



गलवान घाटी में चीन की सेना से हिंसक झड़प के बाद सरकार ने सेनाका हौसला बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं। सेना को 500 करोड़ तक के हथियार खरीदने के अधिकार दिए गए हैं। इसके अलावासेना ने नियमों में बदलाव करते हुएलाइन ऑफ एक्चुअलकंट्रोल (एलएसी) पर असाधारण परिस्थितियों में जवानों को हथियारों के इस्तेमाल की भी इजाजत देदी गई है।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि नियमों में बदलाव के तहतफील्ड कमांडरों को यह अधिकार दिया गया है कि वे विशेष परिस्थितियों में अपने जवानों को हथियारों के इस्तेमाल की इजाजत दे सकते हैं।

दरअसल, गलवान में हुई झड़प के दौरान भारतीय जवानों ने इसलिए हथियारों का इस्तेमाल नहीं किया था, क्योंकि 1996 और 2005 में हुए समझौते में ऐसा ना करने पर चीन और भारत में सहमति बनी थी। दोनों देशों में इस बात पर भी समझौता हुआ था कि उनकी सेनाएं एलएसी के 2 किलोमीटर के दायरे में विस्फोटकों और हथियारों का इस्तेमाल नहीं करेंगी।

रक्षा मंत्री ने सीडीएस और तीनों सेनाओं के प्रमुखों से बैठक की,कहा- सख्ती से निपटें

केंद्र ने अब आर्म्ड फोर्सेज को पूरी छूट दे दी है। न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि सेनाओं को धरती, आसमान और समुद्री इलाके में चीन की किसी भी तरह की घुसपैठ को रोकने के लिए सख्त रवैया अख्तियार करने के लिए कहा गया है।

रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत समेत सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह से बात की। इसी में उन्होंने सेनाओं कोलाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) परचीन से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए।

15 जून की रात को गलवान में हुई थी दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प
करीब 6 हफ्ते से भारत और चीन के बीच लद्दाख में तनाव चल रहा है। 15 जून की रात चीन और भारत के सैनिकों में हिंसक झड़प हुई थी। चीन के सैनिकों ने कंटीले तार वाले डंडों से भारतीय जवानों पर हमला किया था, जिसमें 20 जवान शहीद हो गए। भारत ने भी चीन के 40 से ज्यादा सैनिकों के मारे जाने की बात कही है, लेकिन चीन ने अब तक अपने मारे गए सैनिकों की संख्या नहीं बताई है।

भारत ने कहा- गलवान घाटी पर चीन के दावे मंजूर नहीं

  • भारत सरकार का कहना है कि गलवान घाटी पर चीन के दावे मंजूर नहीं हैं। ये चीन के खुद के पहले के रुख के उलट हैं। गलवान पर स्थिति लंबे समय से साफहै। एलएसीसे पूरी तरह वाकिफ हैं और इसका पालन करते हैं। भारत ने कभी एलएसी पार नहीं की। भारतीय सैनिक इस क्षेत्र में लंबे समय से गश्त कर रहे हैं। सभी निर्माण भारत की हद के अंदर ही हैं। भारत के नक्शे में सीमा स्पष्ट है। 60 साल में 43 हजार वर्ग किमी क्षेत्र पर अतिक्रमण के बारे में देश जानता है। सरकार एलएसी में एकतरफा परिवर्तन की इजाजत नहीं देगी।
  • उधर, चीन लगातार गलवान घाटी को अपनी सीमा में बता रहा है। उसका कहना है कि गलवान घाटी चीन का हिस्सा है और एलएससीसे हमारी तरफ है। भारतीय सैनिक यहां पर जबरन रोड और ब्रिज बना रहे हैं।

भारत-चीन तनाव पर आप ये खबरें भी पढ़ सकते हैं…

1.चीन पर मोदी के बयान पर विवाद / पीएमओ ने कहा- प्रधानमंत्री की बात को गलत तरीके से पेशकर बेवजह विवाद खड़ा कर रहे, उन्होंने 15 जून की झड़प की बात की थी

2.एयरफोर्स की पासिंग आउट परेड /चीन पर एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने कहा- हम किसी भी चुनौती का जवाब देने के लिए तैयार, गलवान में जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी

3.चीन पर राहुल गांधी का 4 दिन में चौथा बयान /कांग्रेस नेता ने कहा- चीन के सामने प्रधानमंत्री ने सरेंडर किया; अगर वह चीन की धरती थी तो हमारे जवान क्यों शहीद हुए

4.चीन से झड़प के बाद भारत की तैयारियां: फाइटर प्लेन बॉर्डर के पास भेजे गए, एयरफोर्स चीफ ने लेह का अचानक दौरा किया था

5. एक्सप्लेनर: चीन के साथ विवाद की पूरी कहानी: 58 साल में चौथी बार एलएसी पर भारतीय जवान शहीद हुए

6. चीन के मुद्दे पर 3 दिन में राहुल गांधी का तीसरा बयान: कहा- सरकार गहरी नींद में थी, हमारे जवानों ने इसकी कीमत चुकाई

7. चीन की इलाके हथियाने की नीति: 6 देशों की 41.13 लाख स्क्वायर किमी जमीन पर चीन का कब्जा, ये उसकी कुल जमीन का 43%

8.चीन के खिलाफ अमेरिका भारत के साथ: अमेरिकी विदेश मंत्री और भारत में अमेरिका के राजदूत बोले- भारतीय जवानों को हमेशा याद रखेंगे

9.चीन का 4 दिन में 5वीं बार गलवान पर दावा /चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा- गलवान वैली हमारी सीमा में, भारत का जवाब- चीन के दावे का कोई आधार नहीं

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


गलवान घाटी के अलावा चीन से सटी सभी सीमाओं पर भारतीय सेनाओं को अलर्ट पर रखा गया है। इन इलाकों में चौकसी बढ़ा दी गई है।

About The Author

Originally published on www.bhaskar.com

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *