Breaking News

देश के लिए जान देने का माद्दा रखने वाली महिला की ताक़त-नया संदेश!

first women pilot Sub Lieutenant Shivangi of the Indian navy
first women pilot Sub Lieutenant Shivangi of the Indian navy

नई दिल्ली (8 दिसंबर 2019)- इन दिनों महिलाओं को लेकर ख़ासी चर्चा गर्म है। हैदराबाद से लेकर उन्नाव और कई जगहों पर होने वाली अपराधिक घटनाओं में महिला क्रिमिनल्स का इज़ी टारगेट बनती नज़र आईं। लेकिन इन्ही घटनाओं के बीच एक बड़ी ख़बर ने महिलाओं की क्षमताओं को भी परिचितकरा दिया।
जी हां पिछले बी सप्ताह नौ सेना में शामिल होने वाली पहली महिला पायलट का नाम भी सामने आया। अपनी ही अस्मत को लेकर चिंतित महिला समाज के बीच से एक ऐसी महिला जो देश की सुरक्षा के लिए अपने सिर और धड़ की बाज़ी लगाने के लिए नौ सेना में पायलट बनन तक के सफर को तय कर लेती है।
हम बात कर रहे हैं सब लेफ्टिनेंट यानि एसएलटी शिवांगी की जिन्होंने कोर्स पास करके भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट के रूप में इतिहास रच दिया है।
मेरिट के समग्र क्रम में पहले स्थान पर रहने के लिए लेफ्टिनेंट शिवम पांडे को फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ साउथ रोलिंग ट्रॉफी प्रदान की गई। सब लेफ्टिनेंट (एसएलटी) शिवांगी ने कोर्स पास करके भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट के रूप में इतिहास रचा।
बिहार के मुज़फ्फ़रपुर की रहने वाली सब-लेफ्टिनेंट शिवांगी को शॉर्ट सर्विस कमीशन एसएससी-पायलट एंट्री स्कीम के तहत भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। जोकि इंडियन नेवल एकेडमी, एझिमाला में 27वें नेवल ओरियंटेशन कोर्स (एनओसी) का हिस्सा था। उसे पिछले साल जून में नौसेना में शामिल किया गया था। उनके प्रशिक्षण के रूप में, सब-लेफ्टिनेंट शिवांगी ने पायलट पीसी7 एमके2, एएफए में बेसिक ट्रेनर और कोच्चि में भारतीय नौसेना के साथ डोर्नियर कनवर्जन पूरा किया। वह आईएनएएस गरुड़ 550 में प्रशिक्षण, आईएनएएस गरुड़ में डोर्नियर स्क्वाड्रन प्रशिक्षण जारी रखेगी। इसके बाद वह मैरीटाइम रिकोनाइसेंस (एमआर) विमान की सम्‍पूर्ण परिचालन पायलट बन जाएगी।
ये ख़बर हो सकता है कि कुछ लोगों के लिए असाधरण हो लेकिन ऐसे दौर में जबकि महिलाओं को आसान निशाना मान कर अपराधिक प्रवृति के लोग उन पर हमला कर रहे हैं, उसी दौर में शिवांगी ने जता दिया है कि देश के लिए जान देने का जज़्बा रखने वाली महिला अगर जाग गई तो अपनी अस्मत पर उठने वाले हर हाथ को वो मुंह तोड़ जवाब देना भी जानती है।

first women pilot Sub Lieutenant Shivangi of the Indian navy
first women pilot Sub Lieutenant Shivangi of the Indian navy

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *