मतगणना दिवस की तैयारियों को लेकर प्रत्याशियों/प्रतिनिधियों के साथ बैठक

opposition news गाजियाबाद(20 मई,2024) जिला​ निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में महात्मा गांधी सभागार, कलेक्ट्रेट में मतगणना की प्रक्रिया के प्रत्येक चरण होने वाले कार्यों और पूरी कार्यशैली से सभी प्रत्याशियों/प्रत्याशी प्रतिनिधियों को अवगत कराया ।

गाजियाबाद—12 के जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने गाजियाबाद व बागपत के लोकसभा प्रत्याशियों के साथ बैठक कर मतगणना दिवस के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होने कहा कि गाजियाबाद लोकसभा में सुबह 8:00 बजे से मतगणना प्रारम्भ हो जायेगी। इसके लिए जरूरी है कि सभी प्रत्याशी या उनके एजेन्ट प्रात: 6 बजे ही मतगणना स्थल पर पहुंच जाये जिससे उनकी मौजूदगी में स्ट्रांग रूम के ताले खोले जा सके, कार्य की पारदर्शितापूर्ण शुरूआत की जा सके। उन्होने उपस्थित सभी प्रत्याशियों/प्रतिनिधियों को प्रारूप—18 उपलब्ध कराये और बताया कि प्रत्येक विधान सभा के लिए आप 15 एजेन्ट नामित कर सकते हैं और यदि एजेन्ट जिला से बाहर का हो तो उसकी पुलिस वैरिफिकेशन भी करवाये जिससे कि यह प्रमाणित हो सके कि वह युवक अपराधिक प्रवृत्ति का नही है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अवगत कराया कि ईवीएम के वोटो की गिनती विधानसभावार होगी जिसमें लोनी—53 में 530 मतदान स्थलों के 06 स्ट्रांग रूम जिनकी गणना के लिए 01 मतगणना हॉल व उसमें 14+1 टेबिल लगायी जायेंगी जिनकी गणना 38 चक्रों में होगी। मुरादनगर—54 में 515 मतदान स्थलों के 12 स्ट्रांग रूम जिनकी गणना के लिए 01 मतगणना हॉल व उसमें 14+1 टेबिल लगायी जायेंगी जिनकी गणना 37 चक्रों में होगी। साहिबाबाद—55 में 1127 मतदान स्थलों के 11 स्ट्रांग रूम हैं जिनकी गणना के लिए 02 मतगणना हॉल व उसमें 14+1 व 14+1 टेबिल लगायी जायेंगी जिनकी गणना 41 चक्रों में होगी। गाजियाबाद—56 में 506 मतदान स्थलों के 11 स्ट्रांग रूम जिनकी गणना के लिए 01 मतगणना हॉल व उसमें 14+1 टेबिल लगायी जायेंगी जिनकी गणना 37 चक्रों में होगी। मोदीनगर—57 में 387 मतदान स्थलों के 05 स्ट्रांग रूम जिनकी गणना के लिए 01 मतगणना हॉल व उसमें 14+1 टेबिल लगायी जायेंगी जिनकी गणना 28 चक्रों में होगी। इसके साथ ही पोस्टल बैलेट तथा ईटीपीबीएस की मतगणना हॉल संख्या 07 में होगी, उक्त हॉल में ईटीपीबीएस की प्री काउंटिंग स्कैनिंग हेतु 07 टेबिल व मतगणना हेतु 07 टेबिल लगायी जायेगी। इनके लिए भी प्रत्याशी अपने मतगणना एजेन्ट नामित करेंगे। इसके साथ ही प्रत्याशी अपने एजेन्टों के खानपान के लिए अलग से एजेन्ट नामित करेंगे और मतगणना स्थल तक भोजन पहुंचाने हेतु एक वाहन के लिए वाहन पास का आवेदन कर सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी से अपील की कि मतगणना स्वच्छ, पारदर्शिता, निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से सम्पन्न हो।

बैठक में गाजियाबाद—12, बागपत—11 के लोकसभा प्रत्याशियों/प्रतिनिधियों सहित एडीएम प्रशासन रणविजय सिंह, एडीएम एल/ए शैलेन्द्र कुमार भाटिया, एडीएम सिटी गम्भीर सिंह, एसडीएम मोदीनगर डॉ.पूजा गुप्ता, डीआईओ गाजियाबाद योगेन्द्र प्रताप सिंह सहित निर्वाचन के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद थे।

जिलाधिकारी ने की जनसुनवाई

गाजियाबाद(20 मई,2024) जिलाधिकारी गाजियाबाद इन्द्र विक्रम सिंह कलेक्ट्रेट में अपने कार्यालय पर कार्यदिवस के दौरान लगभग प्रतिदिन सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे या जनसुनवाई ज्यादा होने पर 02:00 बजे तक जनता की शिकायतों/समस्याओं को सुनते हैं। इस दौरान उन्हें जनता की लिखित में शिकायतें/समस्यायें प्रेषित की जाती हैं। जिलाधिकारी द्वारा ज्यादातर ​शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही सम्बंधित अधिकारियों से करवा दिया जाता है। इसके अलावा शेष शिकायतों के निस्तारण के लिए अधिकारियों को समय दे दिया जाता है और प्रार्थियों को हिदायत दी जाती हैं कि यदि समयान्तराल कार्य पूरा ना हो तो वह दोबारा आकर मिले, सम्बंधित अधिकारियों द्वारा समयान्तराल में ही शिकायत का निस्तारण कर दिया जाता है।

जनसुनवाई के दौरान एडीएम प्रशासन र​णविजय सिंह, एडीएम एल/ए शैलेन्द्र कुमार भाटिया, सिटी मजिस्ट्रेट अजय अंबष्ट मौजूद थे।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *