Breaking News

हेरा मस्जिद में मिले थाईलैंड के 9 नागरिकों समेत 10 के खिलाफ वीजा नियमों के उल्लंघन में एफआईआर, तब्लीगी जमात के जलसे में शामिल हुए थे



दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में आयोजित हुए तब्लीगी जमात के मरकज में शामिल होने वाले 9 थाईलैंड के नागरिकों समेत 10 लोगों के खिलाफ गुरुवाररात को वीजा नियमों के उल्लंघन के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है। इनमें से एक नागरिक बांग्लादेशी भी है। एफआईआर में इन दस के अलावा मस्जिद के व्यवस्थापक पर भी तबलीगी जमात के सदस्यों को छिपाने की रिपोर्ट लिखी गई है।

करेली पुलिस के मुताबिक थाईलैंड के 9 नागरिक और एक बांग्लादेशी नागरिक दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तबलीगी जमात के जलसे में शामिल हुए थे और दिल्ली से यह सभी यहां प्रयागराज आए थे। हालांकि उन्होंने अपने आने की सूचना विदेशी पंजीकरण कार्यालय में दी थी। एक दिन पहले जांच करते हुए जब पुलिस अफसर यहां पहुंचे थे तो उन्होंने एलआईयू से बताया था। हालांकि वीजा नियमों के उल्लंघन के आरोप में थाईलैंड के 9 नागरिकों समेत कुल 10 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

जमाती जिस ट्रेन से आए उसका पता चला
शाहगंज स्थित मस्जिद के मुसाफिर खाने में 2 दिन पहले मिले इंडोनेशियाई युवकों की यात्रा वाली ट्रेन का नाम पुलिस ने खोज लिया है अब उनके साथ सफर करने वाले यात्रियों का डिटेल खंगाला जा रहा है ताकि उन्हें आइसोलेट अथवा क्वारैंनटाइन किया जा सके।दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए तबलीगी समाज के जलसे में शामिल होने के बाद 07 इंडोनेशियाई युवक 21 मार्च की रात पुरुषोत्तम एक्सप्रेस ट्रेन से दिल्ली से चले थे। अगले दिन 22 मार्च को ये इंडोनिशियाई लोग केरल व पश्चिम बंगाल के दो लोगों के साथ प्रयागराज पहुंचे थे।

जनता कर्फ्यू के बाद लॉकडाउन के कारण सभी मस्जिद में ही रुक गए जबकि इन्हें बिहार के गया जाना था। मस्जिद में विदेशियों और दूसरे राज्य के लोगों के रुकने की सूचना पुलिस और प्रशासन को नहीं दी गई। पुलिस और प्रशासन ने इन्हें पकड़कर क्वारंटाइन में रख दिया है। ये सब 22 मार्च से 31 मार्च तक शाहगंज की मस्जिद में छिपे रहे।पूछताछ में पता चला कि इन लोगों ने 3 अलग -अलग कोच में सफर किए, जिनमें उनके दो स्थानीय साथी भी थे। 28 लोग इन विदेशियों के सम्पर्क में आए थे। सभी को क्वारैंनटाइन किया गय है।

पुरुषोत्तम एक्सप्रेस के तीनों कोचों के अन्य यात्रियों का भी खंगाला जा रहा है।

ट्रेन का पता चलने के बाद पुरुषोत्तम एक्सप्रेस ट्रेन में 21 मार्च की रात यात्रा करने वाले लोगों की भी तलाश शुरू हो गई है। जिससे उन्हें भी क्वारैंटाइन किया जा सके। पूछताछ में इंडोनेशियाई तथा केरल व पश्चिम बंगाल के युवकों ने बताया कि वे तीन अलग-अलग कोचो में यात्रा किए थे। कोच संख्या और टिकट के पीएनआर के आधार पर पुलिस और प्रशासन ने रेलवे से तीनों कोचों के अन्य यात्रियों का डिटेल मांगा है।

एसपी सिटी बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से ये किया जा रहा है, ताकि अन्य यात्रियों को भी आइसोलेट अथवा क्वारेंनटाइन किया जा सके।इंडोनेशियाई तथा केरल व पश्चिम बंगाल के युवकों के दिल्ली में रहने की रिपोर्ट जिला प्रशासन की ओर से दिल्ली सरकार को भेज दी गई है। पूछताछ में इन लोगों ने जहां भी रुकने का तथा जिन वाहनों का प्रयोग करना बताया है, उसकी सूचना दिल्ली पुलिस और प्रशासन को भेज दी गई है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


मस्जिद में छुपे जमाती से जानकारी हासिल करती पुलिस

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *