Breaking News

राहत की ख़बर के बीच टेंशन भी!

लॉकडॉउन के बाद राहत-सिनेमा हॉल और स्वीमिंग पूल खुलेंगे
कोरोना के क़हर और लॉकडॉउन से बेहाल जनता को धीरे धारे राहत की खबरे मिल रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अनलॉक 5 के तहत सरकार ने अब सिनेमा हाल और स्वीमिंग पूल खोलने का फैसला लिया है। लगभग सात महीने बाद केंद्र की गाइड लाइंस के मुताबिक सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल्स और मनोरंजन पार्क खोलने की इजाजत दी जा रही है। सरकारी नियमों के मुताबिक सिनेमा हॉल में एक के बाद एक सीट खाली रहेगी, मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप, मास्क पहना ,किसी तरह की चीजों को खाने और पीने पर पाबंदी, ऑनलाइन टिकट खरीदारी,खाली सीट पर क्रॉस का निशान, इसके अलावा हॉल की कुल क्षमता के 50 फीसदी यानि आधे ही दर्शकों को बैठने की इजाजत होगी। बेहतर वेंटिलेशन और एयरकंडिश्नर यानि एसी का टेमप्रेचर 23 डिग्री से ऊपर रखना भी शर्तों में शामिल है। गाइडलाइंस के मुताबिक सिनेमा हॉल में एंट्री और एग्जिट गेट, लॉबी को समय-समय पर सैनिटाइज किया जाएगा और हर शो के बाद सिनेमा हॉल की सफाई की जाएगी. सिनेमा हॉल प्रबंधन की ये जिम्मेदारी होगी कि वो सभी दर्शकों को सैनिटाइजर मुहैया कराए.
हैदराबाद के बाद मुंबई हुई पानी पानी
बारिश के कहर और बाढ़ से जूझ रहे हैदराबाद की चर्चा थमी भी नहीं है कि अब मुंबई पानी हो रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रात भर तेज बारिश के बाद आज रेड अलर्ट जारी कर दिया है। उधर मौसम विभाग ने भी मुंबई में आज दिन भर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बारिश के बाद मुंबई के बायकुला, हिंदमाता, कुर्ला, किंग सर्किल समेत कई इलाकों जलजमाव हो गया है। कल यानि बुधवार को हैदराबाद शहर में सड़कों पर नावें चल रही थी तो आज मुंबई और पुणे पानी पानी हो गया है। मुंबई और पुणे में रातभर बारिश के बाद मुंबई में सियोन पुलिस स्टेशन और पुणे की सड़कों पानी ही पानी है।
कोरोना से जूझ रहे देश के एक राज्य बिहार की सरकार दोबारा सत्ता में आने के लिए चुनावों की तैयारियों में पूरी ताकत लगा चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चुनावी माहौल में रोज नये नये रंग सामने आ रहे हैं। उधर गोपाल गंज की हथुआ सीट से PM नरेंद्र मोदी के चर्चित हमशक्ल ने भी पर्चा दाखिल किया है। जिसको देखकर हैरान रह गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हमशक्ल अभिनंदन पाठक ने बीजेपी के बजाय वंचित समाज पार्टी की तरफ नामांकन किया है। जीतकर बिहार का सीएम बनने सपना लिये इस हमशकल का दावा है कि विकास की लड़ाई लड़ेंगे और अमीरी गरीबी के फासले को दूर करेंगे।
दिल्ली के बाद मुंबई मैट्रो भी शुरु
कोरोना और लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है देश का ट्रैफिक सिस्टम। हांलाकि अब हालात बेहतर होते जा रहे हैं। दिल्ली के बाद अब मुंबई में भी मेट्रो शुरु हो रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज यानि गुरुवार से मुंबई में मेट्रो की शुरुआत हो जाएगी। हांलाकि मुंबई की लाइफ लाइन यानि आम लोगों की सवारी लोकल ट्रेन अभी नहीं चलेगी और न ही मंदिर के कपाट खुलेंगे। उधर महाराष्ट्र में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अक्तूबर तक बंद रहेंगे। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में बुधवार को सामाजिक दूरी के साथ मेट्रो चलाने की इजाजत दे दी है। प्रदेश सरकार ने अनलॉक प्रक्रिया में थोड़ी ढील देते हुए नए दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। इसके तहत अब राज्य में लाइब्रेरी के अलावा मुंबई सहित राज्य के उन इलाकों में साप्ताहिक बाजार खुल सकेंगे जो कंटेनमेंट जोन घोषित नहीं है।
मिसाइल मेन एपीजे का यौम ए पैदायश
भारत के मिसाइल मेन और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम को आज जयंती पर देश याद कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मौके पर गृहमंत्री अमित शाह समेत कई दिग्गजों और देश की जनता ने किया सलाम है। देश के 11वें राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम 15 अक्टूबर, 1931 को रामेश्वरम में पैदा हुए थे। शुरुआती शिक्षा हासिल करने के बाद उन्होंने फिजिक्स और विज्ञान से जुड़े दूसरे सबजेक्ट्स की स्टडी की। एपीजे को पद्म भूषण (1981), पद्म विभूषण (1990) और भारत रत्न (1997) के सम्मान से नवाज़ा जा चुका है।डॉ. कलाम भारत के 11वें राष्ट्रपति रहे, उन्होंने 2002 से 2007 तक राष्ट्रपति का पद संभाला. वो भारत के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति में से एक रहे, जिनका बच्चों में काफी क्रेज़ था. डॉ. कलाम का सपना पायलट बनने का था, लेकिन वो पूरा नहीं हो सका. इसलिए वो वैज्ञानिक बने और देश के मिसाइल मैन के तौर पर मशहूर हुए. अटल सरकार के कार्यकाल में हुए परमाणु परीक्षण में उनकी अहम भूमिका रही. 27 जुलाई 2015 को शिलॉन्ग में एक लेक्चर देते वक्त उन्हें चक्कर आया और गिर गए जिसके बाद डॉ. कलाम ने अंतिम सांस ली.
सर्दी के मौसम में बढ़ सकता है कोरोना का क़हर
आशंका जताई जा रही है कि सर्दियों में कोरोना वायरस का फैलाव फिर से बढ़ सकता है। मडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना के इस दूसरे पीक को लेकर सरकार ने भी तैयारियां शुरू की हैं। जनता के बीच जाहरुकता के अलावा गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन मुहय्या कराने के उद्देश्य से सरकार ने एक लाख मीट्रिक टन ऑक्सीजन विदेशों से खरीदने की योजना बनाई है। हालांकि मौजूदा दौर में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है लेकिन आने वाले दिनों में सर्दियों और त्योहारी सीजन के चलते एहतियात बरती जा रही है। उधर एक सुपर कंप्यूटर से पता चला है कि वायरस के फैलने में ह्यूमिडिटी का काफी बड़ा रोल होता है और इसकी वजह से सर्दी में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा काफी बढ़ सकता है. इससे पहले कई एक्सपर्ट भी सर्दी में कोरोना का खतरा बढ़ने की आशंका जाहिर कर चुके हैं.
चीन की मनमानी
भारत और चीन के बीच सीमा विवाद सुलझने का नाम नहीं ले रहा है, जिसकी वजह चीन का अड़ियल रवय्या। मीडिया रिपोर्ट्स के मुाबिक दोनो देशों के सैन्य बातचीत के बावजूद हालात सुधरने के बजाय बिगड़ते नजर आ रहे हैं। कोर कमांडरों के बीच पिछली दो बार की बातचीत के दौरान चीन का भारत की संप्रभुता पर सवाल खड़े करना, विश्वास बहाली पर चोट माना जा रहा है। चीन के इस पैंतरे से सेना और सरकार कई स्तर पर नए सिरे से सैन्य और सामरिक हालात की समीक्षा के साथ पूर्वी लद्दाख समेत वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के तीनों सेक्टरों में सतर्कता और बढ़ा दी है। उधर चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग ने अपने सैनिकों से कहा है कि ‘युद्ध की तैयारी करो, हाई अलर्ट पर रहो। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक मिलिट्री बेस के दौरे पर अपने सैनिकों से कहा- ‘अपना पूरा दिमाग और ऊर्जा युद्ध की तैयारी पर केंद्रित करो.’
भारत पूरी तरह से सक्षम
सीमा पर चीन और पाकिस्ताव की नापाक साजिशों के बीच हम भारतीयों के लिए एक राहत ती खबर है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानि(डीआरडीओ) के प्रमुख डॉ. जी. सतीश रेड्डी ने देश को आश्वस्त किया है कि हमने हर तरह की मिसाइल बनने की क्षमता हासिल कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होने डॉ. सतीश ने बताया कि सेना को जैसी मिसाइल चाहिए, हम उन्हें बनाकर देंगे। डीआरडीओ ने पिछले पांच सप्ताह में हाइपरसोनिक मिसाइल शौर्य, ज्यादा रेंज वाली ब्रह्मोस, परमाणु क्षमता युक्त बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी, हाइपरसोनिक मिसाइल टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट व्हीकल्स, एंटी-रेडिएशन मिसाइल रुद्रम-1 और सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज टॉरपीडो वेपन सिस्टम का सफल परीक्षण किया है। डॉ. रेड्डी ने बताया, बीते 40 दिनों में एक के बाद एक 10 मिसाइलों का सफल परीक्षण किया गया। हाल ही में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया, जो 400 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक के लक्ष्य को ध्वस्त कर सकती है।
हाथरस कांड पीड़िता के भाई और पिता से पूछताछ
यूपी की योगी सरकार की पहल के बाद हाथरस गैंगरेप कांड की जांच सीबीआई कर रही है। सेंट्रल ब्योरो आफ इंवेस्टिगेशन यानि सीबीआई की टीम ने मंगलवार को हाथरस के बुलगढ़ी गांव का दौरा किया, जहां घटना स्थल का जायजा लिया और पूछताछ की. अब बुधवार को एक बार फिर जांच आगे बढ़ रही है. सीबीआई ने पीड़िता के परिवार के सदस्यों से पूछताछ की है. जांच एजेंसी ने 6 घंटे तक पीड़िता के पिता और दोनों भाई से पूछताछ की. भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उन्हें सीबीआई के अस्थायी कार्यालय से गांव ले जाया गया था। दरअसल इस मामले में लोगों में नाराजगी और विपक्ष की राजनीति के बाद सरकार की कोशिश है कि पीड़िता को इंसाफ मिले और जनता का विश्वास बना रहे, इसीलिए सीएम योगी आदित्यनाथ मामला को सौंपने की सिफारिश की थी।
कोराना के दौर में साइकिल की बहार
कोरोना काल में भले ही हर कारोबार पर उलटा असर पड़ा हो लेकिन आम जनता की सवारी यानि साइकिल की डिमांड बढ़ी है। मीडिया रिप्रोट्स के मुताबिक पिछले 5 महीने के दौरान साइकिल की बिक्री के सारे रिकॉर्ड टूट गये हैं। साइकिल प्रोडक्शन करने वालों की नेश्नल आर्गनाइजेशन एआईसीएमए के मुताबिक मई से सितंबर 2020 तक पांच महीनों में देश में कुल 41,80,945 साइकिल बिक चुकी हैं। ऑल इंडिया साइकिल मैन्युफेक्चरर्स एसोसिएशन (एआईसीएमए) के मुताबिक साइकिलों की मांग में बढ़ोतरी अभूतपूर्व है. शायद इतिहास में पहली बार साइकिलों को लेकर ऐसा रुझान देखने को मिला है। कहा जाता है कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा साइकिल विनिर्माता देश है। #cinemahallsreopen #cinema_halls_reopen #unlock5 #unlock5guidelines #opposition_news

cinema halls reopen: राहत की ख़बर के बीच टेंशन भी!
राहत की ख़बर के बीच टेंशन भी!
cinema halls reopen: राहत की ख़बर के बीच टेंशन भी!

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *