Breaking News

लॉकडाउन के बीच सरकार मनरेगा मजदूरों के खातों में जल्द भेज सकती है पैसे, भीड़ बाहर न निकले इसके लिए डोर-टूर डोर सुविधा देने में जुटा प्रशासन



गोरखपुर. लॉकडाउन के दौरान तमाम तरह की दिक्कों से जूझ रहे मनरेगा मजदूरों को सोमवार को बड़ी सौगात मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में बटन दबाकर प्रदेश के सभी मनरेगा मजदूरों के खातों में उनकी लंबित मजदूरी भेजेंगे। गोरखपुर में 86 हजार मनरेगा मजदूरों के खातों में करीब आठ करोड़ रुपएपहुंचेंगे। यही नहीं सीएम सूबे के मनरेगा मजदूरोंसे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे। वहीं प्रशासन की तरफ से कोशिश है कि लोग अपने घरों में रहें और डोर टू डोर सर्विस के माध्यम से जरूरी सामान लोगों के घरों तक पहुंचाया जाए।

गोरखपुर से वनटांगिया गांव चिललिवां का मनरेगा मजदूर सीएम से रूबरू होगा। इसके लिए संबंधित मनरेगा मजदूर के मोबाइल पर ही स्काइप एप इंस्टाल किया जाएगा और वह मोबाइल पर ही सीएम को सुन व देख सकेगा। सोमवार को सुबह 11 बजे से वनटांगिया ग्राम चिलबिलवा में आयोजित इस कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान दिया जाएगा। जिले में करीब 1.78 लाख मजदूर मनरेगा से जुड़े हुए हैं।

मनरेगा मजदूरों को आश्वस्त करेंगे योगी
वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सीएम मनरेगा मजदूरों को बताएंगे कि कोरोनावायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के दौरान उनके भरण पोषण को लेकर सरकार गंभीर है। उन्हें निशुल्क राशन उपलब्ध कराया जाएगा।गोरखपुर सीडीओ हर्षिता माथुर ने कहा कि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर मनरेगा मजदूरों के खाते में धनराशि ट्रांसफर करने संबंधी सभी प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। सोमवार को 11 बजे कार्यक्रम का आयोजन होगा। मुख्यमंत्री जिले के चिलबिलवां के एक मनरेगा मजदूर से सीधा संवाद भी करेंगे।

लोगों को डोर टू डोर सामान पहुंचाने में जुटा प्रशासन
इस बीच लॉकडाउन के बाद से सभी लोग अपने घरों में रह रहे हैं। सरकार के स्थानीय कारिन्दों की कई टीमें योजना बद्ध तरीके से लोगो को डोर टू डोर सभी समान दिलाने में मदद कर रही है। ऐसे में दैनिक मजदूरी करके जीवन यापन करने वालों के लिए दो जून के निवाले का संकट आ गया है।

उपजिलाधिकारी अर्पित गुप्ता ने बताया कि तहसील क्षेत्र में नियमित कमाकर खाने वाले लोग भी रहते है इस कोरोना संकट की घड़ी में लोगो के घर जाकर भोजन दिया गया है।हमारा प्रयास है कि पूरे चौरी चौरा तहसील क्षेत्र में कोई भी भूखा ना सोए।इसलिए हमने अक्षय पात्र जैसी एक संस्था बना लिए है जो लॉकडाउन तक चलेगी उस संस्था में भोजन तब तक बनेगा जब तक तक सभी लोग भोजन न कर ले।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Amid lockdown, government can send money to MNREGA laborers’ accounts soon

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *