Breaking News

समाजवादी सरकार महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए वचनबद्ध : राजेंद्र चौधरी

rajendra chaudhry samajwadi party spokesman
लखनऊ(21जुलाई2015)- उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार के खिलाफ बीजेपी या विपक्ष भले ही लाख दुष्प्रचार करे लेकिन समाजवादी पार्टी अपने विकास के ऐजेंडे पर लगातार चलती कहना रहेगी। समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता और मंत्री राजेद्र चौधरी ने बीजेपी पर चुटकी लेते हुए कहा कि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने ऐसा चश्मा पहन रखा है कि उन्हें प्रदेश में कुछ भी अच्छा होता नहीं दिखाई पड़ता है। राजेंद्र चौधरी ने आगे कहा कि कानून व्यवस्था पर केन्द्र में अपनी भाजपा सरकार के राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड व्यूरो यानि एनसीआरबी के आंकड़ो पर भी उन्हें यक़ीन नहीं है। बक़ौल राजेद्र चौधरी ये वहीं आकड़ें हैं जो दर्शाते हैं कि आबादी के हिसाब से प्रदेश में बहुत कम अपराध हुए हैं। इसके मुकाबले दूसरे राज्यों के रिकार्ड में अपराध ज्यादा दर्ज हुए हैं। राजेंद्र चौधरी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि जब भाजपा नेता को समाजवादी पार्टी सरकार के खिलाफ और कुछ नहीं मिला तो अब वे बहू-बेटियों की सुरक्षा पर निराधार बयानबाजी करने लगे हैं।
समाजवादी पार्टी प्रवक्ता ने अपने बयान में दावा किया है कि उत्तर प्रदेश में बहू बेटियों की सुरक्षा के मामले में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बहुत संवेदनशील रहे हैं। उनका कहना है कि महिलाओं और किशोरियों से छेड़छाड़ जैसे मामलों की जांच और आरोपियों के खिलाफ तुरंत कार्यवाही के लिए 1090 वूमेन पावर लाइन दूसरे सूबों तक मशहूर हो चूकी चुका है। समाजवादी पार्टी के सीनियर लीडर और प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने वूमेन हेल्पलाइन के बारे में आगे बताते हुए कहा कि शिकायतकर्ता की सुरक्षा के मद्देनज़र इसमें शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखा जाता है और गलत हरकतें करनेवालों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाती है। उन्होने बताया कि समाजवादी सरकार ने महिलाओं को अब बिना थाना जाए अपने खिलाफ होनेवाले अपराध की शिकायत आनलाइन दर्ज करने की सुविधा भी दी है। घरेलू हिंसा, यौन उत्पीड़न, दहेज प्रताड़ना जैसे मामलो में केस तेजी से दर्ज हो रहे हैं और उन पर त्वरित कार्यवाही भी हो रही है। इन मामलो में पुलिस ने क्या कार्यवाही की यह भी मालूम किया जा सकता है। इसके अलावा राजेंद्र ने कहा कि राज्य सरकार ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बेटे-बेटियों की तरह उनकी बेटियों के बेटी-बेटों को भी सरकारी नौकरियों में आरक्षण का लाभ दिया है। अपने विकास के ऐजेंडे की बीजेपी लैपटाप वितरण की योजना ने छात्राओं को आत्मनिर्भरता की सीख दी है।
सपा प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की संवेदनशीलता का प्रमाण एसिड पीडि़ताओं को समाजवादी पेंशन योजना में प्राथमिकता देना है। देश में सामाजिक सुरक्षा की इस सबसे बड़ी योजना में पांच सौ रूपए की मदद कोई छोटी मदद नहीं हैं बल्कि हादसे का दर्द लिए पीडि़ताओं को जीवन जीने का सहारा देने का एक सम्माजनक उपक्रम भी है। समाजवादी सरकार ने महिला संशक्तीकरण मिशन के तहत वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम पर पुरस्कार देने का भी कार्य किया है।
चौधरी ने कहा कि भाजपा और दूसरे विपक्षी दलों को भले ही पूर्वाग्रह की वजह से समाजवादी सरकार जो कि आधी आबादी यानि महिलाओं के साथ खड़ी है, दिखाई न दे। लेकिन प्रदेश की महिलाएं जानती है कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की यही कोशिश रहती है कि महिलाओं में आत्म विश्वास और आर्थिक स्वावलंबन की भावना भरकर समाज में उनको प्रतिष्ठा और सुरक्षा की गारंटी देना है। कुल मिलाकर राजेंद्र चौधरी के बयान से इतना तो तय है कि भले ही उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव अभी दूर हैं। लेकिन समाजवादी पार्टी विकास के ऐजेंडे पर चलते हुए किसी तरह का चांस लेन को तैयार नही है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *