फेसबुक और व्हाट्सएप पर दोस्ती के नाम पर ठगी का गेम

FB FRAUD(नई दिल्ली व मुंबई 13-12-2017)-सावधान.! इन दिनों कुछ कथित विदेशी लड़कियां फेसबुक और व्हाट्सएप पर दोस्ती करके अपने दोस्त से भारत आने की बात कहती हैं। जिसके बाद दोस्त को फ्लाइट के एक टिकट और भारत आने की सूचना दी जाती है। फिर एक फोन एयरपोर्ट के नाम से किया जाता है कि फंला देश से फंला लड़की यहां आई है, उसके पास पचास लाख का डिमांड ड्राफ्ट और एक मास्टर कार्ड है। लेकिन उसके पास भारतीय करेंसी नहीं है। उसको अपना डिमांड ड्राफ्ट रजिसटर्ड कराने और अपने मास्टर कार्ड को एक्टिवेट कराने के लिए एक लाख रुपये की ज़रूरत है। आप अपने दोस्त की मदद कीजिए ताकि वो एयरपोर्ट से बाहर आ सकें, बाहर आने के बाद वो आपके शहर आकर आपसे मिलेंगी और अपना डिमांड ड्राफ्ट कैश कराकर या मास्टर कार्ड एक्टिवेट कराकर आपका भुगतान कर देंगी।
कई बार ये रकम एक लाख के बजाय 50-60 या उससे भी कम की हो सकती है। उसके बाद आपको एंक अकाउंट नंबर दिया जाता है। दिलचस्प बात ये है कि अगर आपका शहर दिल्ली या इसके आसपास है तो आपका दोस्त मुबई एयरपोर्ट पर अपना आगमन बताएगा, और अगर आपका शहर मुंबई के पास है तो ये लोग दिल्ली या चेन्नई एयरपोर्ट पर आगमन बताते हैं। और उसके बाद एयरपोर्ट कर्मचारियों के नाम से फर्जी कॉल करके अपने शिकार को फंसाया जाता है।
ठगी के बेहद आधूनिक खेल का सबसे गंभीर पहलु ये है कि दोस्ती और प्यार के नाम पर फंसने वाला शिकार न तो ठगी होने तक अपना राज़ अपने परिवार या पुलिस से बताता है, और न ही बाद में उसके पास कोई ऐसा सबूत बचता है कि पुलिस उस पर कोई कार्रवाई कर सके।
दिलचस्प बात ये है कि इस मामले में विदेशों में फओन नंबर, भारत में फओन नंबर, अकाउंट नंबर, पेन कार्ड लेकर बाकी सभी चीज़े मुहय्या की जाती है। ताकि अकाउंट मे पैसा आ सके। लेकिन जैसे ही शिकार हाथ लग जाता है। ये अकाउंट नंबर और फोन बंद कर दिये जाते हैं या कुछ बैंक अफसरों की मदद से दोबारा गेम चालू कर दिया जाता है।
बहरहाल दोस्ती के नाम पर हो रही इस ठगी की तरफ भले ही पुलिस की नज़र न गई हो लेकिन कई पीड़ितों से बात के बाद हमको भी कुछ नंबर और डिटेल्स हाथ लगीं है। हमको उनको साझा कर रहे हैं ताकि पुलिस इस गैंग को बेनक़ाब कर सके। विदेशी व्हाट्सएप नंबर-+447936453837 भारतीय फोन नंबर-9764074714 अकाउंट नंबर- 2629101012298 भारतीय अधिकारी का नाम- रोहित सिंह, बैंक का नाम-केनरा बैंक, गोरखनाथ ब्रांच, गोरखपुर, पेन कार्ड नंबर-GZEPS6126N, ब्रिटंश एयरवेज़ की फ्लाइट सं-BA-199, टिकिट सं-0123456-789012 आदि। हो सकता है कि ये सभी डिटेल्स फर्जी हों या किसी अन्य की डिटेल्स के आधार पर ठगने की कोशिश की गई हो लेकिन जनता की भलाई और अपराध को रोकने की दिशा में ये हमारी कोशिशभर है।हमारी कोशिश है कि जनता भी इस सबसे सावधान रहे ताकि आपकी दोस्ती आपकी जेब पर भारी न पड़ जाए।
(लेखक आज़ाद ख़ालिद टीवी पत्रकार हैं डीडी आंखो देखीं, सहारा समय, इंडिया टीवी, इंडिया न्यूज़ समेत कई अन्य नेश्नल चैनल्स में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं।)

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *