Breaking News

तीन तलाक़ के मामले को राजनीतिक रंग से बचाए मुस्लिम समाज: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

modi on teen talak
modi on teen talak in baseswra jayanti.jpg

नई दिल्ली (29 अप्रैल 2017)- तीन तलाक के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुस्लिम समाज और समाज के बुद्धिजीवी वर्ग से अपील की है कि इस मुद्दे पर ख़ुद पहल करें। विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए मोदी ने कहा कि तीन तलाक के मुद्दे को लेकर चल रही बहस मुझे ताकत मिलती है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि मुस्लिम समाज के भीतर से प्रबुद्ध मुस्लिम वर्ग निकलेगा, जो मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाएगा।
मोदी ने कहा कि मुस्लिम समाज से प्रबुद्ध लोग आगे आएंगे और मुस्लिम बेटियों के साथ जो गुजर रही है, उसके खिलाफ लड़ेंगे और रास्ता निकालेंगे।
प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं मुस्लिम समाज से अपील करता हूं कि वह इस मसले को राजनीतिक रंग ना लेने दें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उम्मीद जताई कि मुस्लिम समाज ही तीन तलाक को लेकर लड़ाई लड़ेगा और महिलाओं को बराबरी का अधिकार दिलाएगा।
तीन तलाक और समाज में जारी भेद-भाव का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि तीन तलाक जैसी लड़ाई से मुस्लिम समाज खुद लड़ेगा और भारत का प्रबुद्ध मुस्लिम समाज न केवल अपनी समस्याओं के समाधान बल्कि पूरी दुनिया के मुसलमानों के सामने मिसाल पेश करेगा।
महिलाओं के हक की लड़ाई के लिए उन्होंने सभी वर्गों से आने आने की अपील की। सामाजिक भेदभाव पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि देश में सबको साथ लेकर सबके प्रयास से सबका विकास किया जा सकता है। पीएम मोदी से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यंत्री योगी आदित्यनाथ भी तीन तलाक को लेकर बयान दे चुके हैं। आदित्यनाथ ने कहा था कि तीन तलाक पर चुप्पी साधने वाले लोग अपराधी समान है। दरअसल उत्तर प्रदेश चुनाव के दौरान भी बीजेपी ने तीन तलाक को बड़ा मुद्दा बनाया था।
वहीं इस मसले पर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक मुद्दे पर कहा है कि कि तीन तलाक, निकाह हलाला और बहु विवाह मुस्लिम महिलाओं के सामाजिक स्तर और गरिमा को प्रभावित करते हैं और उन्हें संविधान में दिए गए मूलभूत अधिकारों से वंचित रखते हैं। केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दायर ताजा हलफनामे में अपने पिछले रुख को ही दोहराया और कहा है कि ऐसी प्रथाएं मुस्लिम महिलाओं को उनके समुदाय के पुरुषों की तुलना में और दूसरे समुदायों की महिलाओं की तुलना में असमान और कमज़ोर बनाती है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *