जनता के लिए गांवों तक जाएगी आकांक्षा समिति : ममता शर्मा

akansha samiti 1गाजियाबाद(16 जनवरी 2016)- आकांक्षा समिति सरकारी योजनाओं के साथ साथ जनता के द्वार तक पहुंच कर लोगों के लिए काम करेगी। समिति की अध्यक्षा ममता शर्मा ने शनिवार को आकांक्षा समिति की बैठक में कहा कि अकांक्षा समिति सभी स्वंय सेवी संस्थाओं के साथ मिलकर न केवल शासकीय योजनाओं को आम आदमी के द्वार तक पहुंचाने का काम करेगी बल्कि कुछ गांवों को गोद लेगी। ताकि वहां ऐसे कार्यक्रम चलाए जा सकें जिससे विकास की किरण गरीब की झोपडियों तक आसानी से पहुंच सके। इस मौके पर बताया गया कि आकांक्षा समिति ने एक गांव नगंला फिरोज मोहन पुर को गोद लिया है। जहां 26 जनवरी, 2016 को आकाक्षां समिति की सभी सदस्या वहां जाकर कर अपने कार्य की शुरूवात करेगी।
बैठक में निर्णय लिया गया कि कार्यक्रमों को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक स्थानीय कमेटी का गठंन किया जाये। और उस कमैटी का अलग से बैंक में खाता खोला जायें ताकि यदि कोई धनराशि कार्यक्रम को चलाने के लिए प्राप्त होती है तो उस बैंक खाते में उस धनराशि को जमा किया जायेगा। इसी परिपेक्ष में उपासना अरोडा धर्म पत्नि पीएन अरोडा स्वामी यशोदा अस्पताल को स्थानीय कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया। साथ ही डॉ. प्रीति मित्तल अचिबर क्लब को कमेटी का सचिव बनाया गया है। इस मौके पर तय किया गया कि अध्यक्ष और सचिव, मिलकर अन्य स्वंय सेवी संस्थाओ से नाम लेकर 11 सदस्यों को नामित करें, ताकि पूरी कमेटी आकांक्षा के उदेश्य को जनपद गाजियाबाद में जन-जन तक पहुंचा सकें।
स्थानीय समिति के अध्यक्ष, उपासना अरोडा ने लोनी विकास खण्ड के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय को गोद लेने की घोषणा की, साथ ही उन्होंने नगर क्षेत्र के 130 विद्यालयों में बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए अलग से चिकित्सक उपलब्ध कराने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसके लिए चिकित्सक का वेतन वह स्वंय वहन करेगीं। उपासना ने यह भी घोषणा की कि मूक बघिर विद्यालय के लिए भी वह अलग से कार्डियोलोजिस्ट की सुविधा उपलब्ध करायेगी। ताकि वहां के बच्चों को शीघ्रता से राहत मिल सकें। बैठक में निर्णय लिया गया कि आंकाक्षा समिति एक प्रस्ताव प्रदेश आकांक्षा समिति की अध्यक्षा जो कि मुख्य सचिव, उ.प्र. शासन की धर्म पत्नि है को एक प्रस्ताव भेजेगी कि कस्तूरबा गांधी, बालिका विद्यालयों को कक्षा 8 से बढाकर कक्षा 12 तक कर दिया जाये। ताकि हमारी बच्चियों को कक्षा 12 तक की शिक्षा सुगंमता से उपलब्ध हो सकें।
बैठक में आज विभावरी स्वंय सेवी संस्था की तरफ से पिंकी मंगल द्वारा 11000.00 रूपये की धनराशि प्रदान की गयी विभावरी संस्था द्वारा विकास खण्ड लोनी व विकास खण्ड मुरादनगर के कस्तूरवा गांधी बालिका विद्यालयों को पूर्व में ही गोद लिया हुआ है।
बैठक को सम्बोधित करते हुये आंकाक्षा समिति की अध्यक्षा ममता शर्मा ने कहा कि आंकाक्षा समिति सरकारी योजनाओं को सफल बनाने के लिए सरकार के साथ जुडकर कन्धे से कन्धा मिलाकर कार्य करेगीं, ताकि योजनाओं के अच्छे परिणाम सामने आ सकें। उन्होंने कहा कि आंकाक्षा समिति शिक्षा दान पर भी शीघ्र कार्य प्रारम्भ करेगी और उसके तहत ऐसे बच्चे जो अभी तक स्कूल नहीं जा रहे है। उनको स्कूल से जोडने के लिए अभियान चलायेगी, ताकि उन सलम्स बस्तियों के बच्चे भी शिक्षा से जुडकर विकास में भागीदार बन सकें। उन्होंने उन सभी स्वंय सेवी संस्थाओं से अपील की है कि वह समाज सेवा के इस कार्य में आकांक्षा समिजि से जुडकर इस कार्यक्रम को और आगे बढायें। बैठक में डॉ. शिखा आयकर आयुक्त आगरा, ध्रुव ज्योति सामाजिक संस्था कि अध्यक्ष श्रीमती ज्योति गुप्ता, डा0 प्रीति मित्तल चित्रा खुराना, अचीबर क्लब से पिंकी मंगल विभावरी क्लव से दीपा सिंह, सोनू यादव, शिखा ममता, उपासना अरोडा, परियोजना निदेशक डी.आर.डी.ए., जिला समाज कल्याण अधिकारी, खण्ड शिक्षाधिकारी, चौहान, विनिता त्यागी, सहित अनेक सदस्याओं ने बैठक में भाग लिया बैठक का संचालन पूनम शर्मा ने किया।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *