Breaking News

कमिश्नर आलोक सिंहा के सामने अधिकारी बेनक़ाब-काग़ज़ों में टंकी हैंडओवर, पानी को तरसती जनता

alok sinha comissionar of meerut in masuuri ghaziabad
गाजियाबाद(18अगस्त2015)- मेरठ के कमिश्नर आलोक सिंहा के सामने गांव वालों ने जब अपनी शिकायते रखीं तो सरकारी कर्मचारियों की पोल पट्टी खुल गई। गांव वालों ने बताया कि जिस पानी की टंकी को काग़जों में हैंडओवर दिखाया जा रहा है उसमें आजतक पानी की सप्लाई हुई ही नहीं है। जिसके बाद कमिश्नर आलोक सिंहा ने गांव वालों की शिकायतों को गंभीरता से सुनते हुए अधिकारियों को सख्त हिदायतें दी। और गांव मसूरी में आगामी 21 अगस्त को राशन कार्ड बदलवाने के लिये शिविर लगाने के निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को दिये। साथ ही गांव में टीकाकरण सही प्रकार से न होने की ग्राम वासियों की शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए 25 अगस्त को पशुओं में टीकाकरण करने के लिये शिविर लगाने के निर्देश मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी को दिये।
उन्होंने कहा कि सम्बन्धित विभागो के अधिकारी गांवो में जाकर ग्रामवासियों की समस्याओं का मौके पर निदान करें। मण्ड़लायुक्त अलोक सिन्हा मंगलवार को रजापुर विकास खण्ड़ के डॉ. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम योजना के तहत चयनित ग्राम मसूरी में विकास कार्यो का सत्यापन कर रहे थे। उन्होंने ग्रामवासियों की मांग पर इस ग्राम नगर पंचायत बनाने के सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। साथ ही ग्राम में रास्तो को दुरस्त करने के निर्देश भी उन्होंने मौके पर दिये। मण्ड़लायुक्त को ग्रामवासियों ने बताया कि ग्राम समाज की 44 बीघा जमीन जिसका मुकदमा सही प्रकार से पैरवी न करने के कारण बार-बार निरस्त हो रहा है। इस मामले पर संज्ञान लेते हुये कमिश्नर ने उपजिलाधिकारी सदर को इसमें प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये तथा हिदायत दी कि इस ग्राम समाज की भूमि पर किसी भी तरह से किसी का भी अवैध कब्जा न होने दें। मण्ड़लायुक्त ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि ग्राम में स्थापित ए.एन.एम. सैन्टर को सही कराकर उसका प्रभावी संचालन सुनिश्चित किया जाये, तथा यह भी सुनिश्चित करें कि ए.एन.एम. अपने सेंटर पर बैठकर कार्यवाही करें। उन्होंने ग्राम वासियों की इस शिकायत पर भी संज्ञान लिया कि ए.एन.एम. पूर्व प्रधान के घर पर बैठकर ही कार्यवाही करती हैं।
alok sinha meerut comissisnor in ghaziabad masuri
ग्राम वासियों ने शिकायत दर्ज कराई की ग्राम में वर्ष 2007 में स्वच्छ पेय जल के लिये बनाई गयी पानी की टंकी कागजो में तो हैण्डओवर तो हो गयी है, लेकिन आज तक वह संचालित नही की गयी है। जिस पर कड़ा रूख अपनाते हुये मण्डलायुक्त ने जल निगम के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि वह ग्राम में 200 कनैक्शन शीध्र करें और पानी की टंकी का सही प्रकार से संचालन सुनिश्चित करें। इसके अलावा ग्राम में 106 हैण्ड़पम्प के लगे होने को सत्यापित किया गया। ग्राम में 52 सौलर लाईट लगी होने की बात पर ग्रामवासियों ने शिकायत की कि सभी सौलर लाईट खराब है, तथा नेड़ा के अधिकारी ने बताया कि 24 सौलर लाईटो की बैटरियां चोरी हो गयी है। शेष लाईटो को रात में ठीक किया गया है। यह सभी लाईटें वर्ष 2012-13 में लगाई गयी थी। मण्ड़लायुक्त ने ग्रामवासियों की इस शिकायत को भी गम्भीरता से लिया कि कुछ बच्चों को अभी तक निःशुल्क पुस्तकों का वितरण नहीं हुआ है। विद्युत की चर्चा पर ग्रामवासियों ने शिकायत की कि इस ग्राम में शहरी दरों पर विद्युत का भुगतान लिया जाता है, जबकि विद्युत उस अनुसार प्राप्त नहीं होती है। ग्राम वासियों ने कब्रिस्तान की चार दीवारी सहित अनेक प्रकार की समस्याएं भी आयुक्त के सामने रखी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कृष्णा करूणेश, संयुक्त विकास आयुक्त अशोक बाबू मिश्रा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन उदय सिंह, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण पाण्डेय, सी.एम.ओ, ड़ी.एफ.ओ., एस.ड़ी.एम. सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी भी मौके पर उपस्थित थे।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *