Breaking News

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल पर समाजवादी पार्टी का तीखा हल्ला-राम नाइक को बनाओ सीएम पद का उम्मीदवार:रामगोपाल यादव

uttar pradesh governor ram naik vs ram gopal yadav
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल पर समाजवादी पार्टी का तीखा हल्ला-राम नाइक को बनाओ सीएम पद का उम्मीदवार:रामगोपाल यादव
नई दिल्ली(27जुलाई2015)- दिल्ली के राज्यपाल और सीएम के बीच चल रही तकरार के बाद लगता है कि उत्तर प्रदेश में भी यही कहानी दोहराई जाने लगी है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव के एक पत्र से तो कम से कम ऐसा ही लगता है। रामगोपाल यादव ने बाकायदा एक चिठ्ठी में न सिर्फ गवर्नर राम नाइक पर हल्ला बोला बल्कि उनके आरोपों का सिलसिलेवार जवाब भी दिया है।
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाइक के उत्तर प्रदेश शासन में कथिततौर पर एक जाति के लोगों के वर्चस्व के बयान के बाद समाजवादी पार्टी ने राज्यपाल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। पार्टी महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव ने बाकायदा आंकड़ों के आधार पर राज्यपाल के आरोप का जवाब दिया है।इतना ही नहीं रामगोपाल ने अपनी चिठ्ठी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग की है कि रामनाइक को गवर्नर के पद से हटा कर आने वाले चुनावों में उत्तर प्रदेश की सीएम का उम्मीदवार घोषित कर दें।
रामगोपाल यादव ने राज्यपाल पर तीखा हमला करते हुए उत्तर प्रदेश के अलग अलग पदों पर दूसरी जातियों के आधार पर यादवों की संख्या का एक आंकड़ा भी पेश किया है। रामगोपाल के आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कुल 53 प्रमुख सचिवों के मुकाबले में सिर्फ एक यादव को तैनाती दी गई है। जबकि 21 सचिवों में केवल 2, 68 विशेष सचिवों में 1 यादव, 17 मंडलायुक्तों में 1, 28 निदेशक और प्रबंध निदेशकों मे सिर्फ 2, 75 जिलाधिकारियों में 8, 25 मुख्य विकास अधिकारियों में 6, सीनियर पीसएस अधिकारियों में 21 सचिवों में 1, 30 मुख्य विकास अधिकारियों में 1, 127 एडीएम में 9, जबकि 32 सिटी मजिस्ट्रेट में 1 यादव को तैनाती दी गई है। इसेक अलावा पीडब्लूडी मे 3 चीफ इंजीनियरों में यादव कोई नहीं। सिचाई विभाग में 3 चीफ इंजीनियरों में यादव कोई नहीं, चीफ इंजी. रैंक-1में 11 में से 1 यादव, जबकि रैंक-2 में 30 इंजीनियरों में कोई भी यादव नहीं है। रामगोपाल यादव के मुताबिक यूपी ब्रिज कार्पोरेशन में प्रबंध निदेशक या महाप्रबंधक, मुख्य परियोजना प्रबंधक या मुख्य प्रबंधक के कुल 9 पदों में से कोई भी यादव जाति का नहीं है। रामगोपाल के आंकड़ों के मुताबिक कुल 338 आईपीएस अधिकारियों में से केवल 19 यादव हैं। इसके अलावा 14 डीजी के बीच केवल एक यादव है।33 एडीजी के बीच कोई यादव नहीं, 8 आईजी जोन में यादव कोई नहीं, 18 डीआईजी में कोई यादव नहीं और 75 एसपी और एसएसपी के बीच केवल 10 लोग यादय जाति हैं। रामगोपाल यादव ने अपने आंकड़ों में इसके अलावा जिला स्तर पर 149 एएसपी में से केवल 33, 459 डीएसपी में 51 यादवों की संख्या बताई है। बकौल राम गोपाल यादव इन आंकड़ों को देखकर यादवों की संख्या ना के बराबर है और उन्होने केंद्र सरकार से राज्यपाल की गरिमा को धूमिल होने से बचाने की मांग की है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *