Breaking News

इंसानियत के लिए सबसे बड़ा तोहफा है रक्तदान:संत निरंकारी मिशन

blood donation by sant nirankari mission
साहिबाबाद(18जुलाई2015)- किसी भी इंसान की ज़िंदगी बचाने की नीयत से किया गया रक्तदान दुनियां का सबसे बड़ा दान है। ये मानना है संत निरंकार मिशन का।
sant nirankari mission blood doanationअपनी इसी पैग़ाम को जनमानस तक पहुंचाने के लिए संत निरंकारी चैररटेबल फाउंडेशन लगातार कोशिश में जुटा है। संत निरंकारी चैरिटिबल फाउंडेशन के तत्वावधान में निरंकारी मिशन की स्थानीय शाखा सूर्यनगर सैक्टर-30 द्वारा एक पदयात्रा निकाली गइ जिसका उद्देश्य था कि जनमानस में मानव हित में रक्तदान के प्रति जागरूकता लाना। यह यात्रा दो चरण में सम्पन्न हुई। पहले चरण में रक्तदान शिविर स्थल श्रीरघुनाथ मंदिर सूर्यनगर क्रॉसिग से सवेरे लगभग 6-30 बजे आरंभ हुई तथा सूर्यनगर बृजविहार राधाकुंज मदर डेयरी से वापस लिंक रोड ब्रिजविहार से रामप्रस्थ चंद्र नगर से होते हुए पुनः रघुनाथ मंदिर तक सफलता पूर्वक सम्पन्न हुई। जबकि यात्रा के दूसरे चरण में बृज विहार पुलिस चौक से झंडापुर कड़कड़ साहिबाबाद गांव एवं महराजपुर साइट-4 में सम्पन्न हुई। आस यात्रा के दौरान निरंकारी भक्तों ने कॉलोनियों में भी जाकर स्थान-स्थान पर लोगों को जहां रक्तदान का संदेश देते हुए प्रेरित करने का प्रयास किया एवं घर-घर में निमंत्रण दिया वहीं मिशन के युवाओं ने बृजविहार चौक तथा राधाकुंज मदर डेयरी के पास नुक्कड़-नाटक के द्वारा भी प्रभावशाली ढ़ंग से रक्तदान का संदेश दिया जिसे स्थानीय लोगों ने बहुत सराहा।
sant nirankari mission blood doanationयात्रा में सैकंड़ों श्रद्धालुओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। हम आपको याद दिला दें कि संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के द्वारा रक्तदान एवं जांच शिविर का अयोजन 19 जुलाइ 2015 को किया जा रहा है, जिसमें लगभग सैंकड़ो श्रद्धालु भक्तों के रक्तदान करने की उम्मीद है। यह शिविर सूर्यनगर मेन क्रॉसिंग स्थित रघुनाथ मंदिर के प्रांगण मे प्रातः 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक किया जाएगा। आज की पद-यात्रा का शुभारंभ स्थानीय सैक्टर संयोजक एम.डी. जोशी जी ने किया। उन्होने अपने सम्बोधन में भक्तों के प्रयास के लिए उनकी प्रशंसा करते हुए कहा कि हमें मानवता परोपकार हेतु ऐसे सामाजिक कायों में निःस्वार्थ योगदान के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। उन्होने स्थानीय मानव-बंधुओं सज्जनों को कल होने वाले रक्तदान शिविर के लिए आमंत्रित किया। श्री जोशी ने बताया कि शिविर में राम निवास गोयल विधायक एवं स्पीकर दिल्ली विधानसभा, महेश गिरि सांसद पूर्वी दिल्ली सहित दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश सरकार व प्रशासन से कई गणमान्य सज्जन भी पधार रहे हैं। इसके अलावा शिविर में एम.एम.जी. हॉस्पिटल गाजियाबाद और डॉ. हेडगेवार हॉस्पिटल दिल्ली से कुशल डॉक्टर्स की टीम आ रही हैं, जो रक्त को एकत्र एवं रखरखाव सहित रक्तदाताओं के रक्त तथा स्वास्थ की जांच भी करेगी। इसके अलावा निशुल्क एक्यूपंचर एंड सुजुको थेरेपी के लिए भी डॉक्टर्स की टीम को आमंत्रित किया गया है।
sant nirankari mission blood doanation

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *