Breaking News

अवैध विज्ञापन के विरुद्ध निगम सख्त, बैनर, होर्डिंग हटाने की जोन वार कार्यवाही

opposition news गाजियाबाद (15 मई,2024) शहर की सुंदरता को अवैध रूप से लगे हुए विज्ञापन छिनभिन्न कर रहे है जिसके विरुद्ध नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक के निर्देश अनुसार गाजियाबाद नगर निगम के विज्ञापन विभाग ने अवैध रूप से लगे हुए बैनर, होर्डिंग हटाने का अभियान चलाया है।

रोस्टर के क्रम अनुसार सप्ताह में एक बार हर जोन में अवैध विज्ञापन को हटाने के लिए कार्यवाही हो रही है जिसमें जोनल प्रभारी भी विशेष भूमिका निभा रहे हैं, विज्ञापन प्रभारी पल्लवी सिंह ने बताया कि नगर आयुक्त के निर्देश के क्रम में अवैध विज्ञापन को हटाया जा रहा है यह प्रक्रिया निरंतर चल रही है, व्यापारियों से भी लगातार सहयोग करने की अपील गाजियाबाद नगर निगम कर रहा है तथा जन-जन को शहर की स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

गाजियाबाद नगर निगम ने विशेष रूप से बिजली के खम्बो, ट्रांसफॉर्म का जाल, चौराहों पर लगी हुई ग्रिल, सेंट्रल वर्ज़ पर लगे हुए डिवाइडर, व अन्य सार्वजनिक सरकारी संपत्तियों पर लगे हुए अवैध होर्डिंग बोर्ड को हटाना शुरु किया है, इस प्रकार के अवैध विज्ञापन शहर की व्यवस्था को खराब करते हैं इस प्रकार का विज्ञापन न केवल ट्रैफिक व्यवस्था और शहर की सुंदरता पर भी कुप्रभाव पड़ रहा है संबंधित विभाग लगातार कार्यवाही करते हुए जन-जन को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहा है तथा इधर-उधर कहीं भी बढ़े हुए होर्डिंग बैनर को भी हटा रहा है।

नगर आयुक्त ने शहर वासियों से विशेष रूप से व्यापारी वर्ग से शहर की सुंदरता तथा स्वच्छता को बनाए रखने की अपील की है कि शहर में कहीं भी अपने व्यापार का प्रचार प्रसार करने के लिए गलत तरीके से बैनर पोस्टर होर्डिग को लगाना गलत है, इस प्रकार न केवल कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है साथ ही शहर की सुंदरता की प्रति खिलवाड़ भी हो रहा है जिसके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करते हुए गाजियाबाद नगर निगम अभियान चला रहा है शहर वासियों से व्यापारी वर्ग से स्वच्छता में सहयोग करने के लिए अपील की गई है।

निगम का पॉलिथीन मुक्त अभियान

गाजियाबाद नगर निगम क्षेत्र में लगातार प्लास्टिक मुक्त अभियान चल रहा है नगर आयुक्त के निर्देश अनुसार जोनल प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र में प्रतिबंधित प्लास्टिक मुक्त अभियान चला रहे हैं इसी क्रम में देखा गया है कि वसुंधरा जोन अंतर्गत भी अभियान चलाया गया कर अधीक्षक राजस्व निरीक्षक सफाई नायक व अन्य संबंधित की टीम बनाई गई, अभियान के दौरान मार्केट एरिया में कार्यवाही की गई लगभग 152000 की वसूली भी हुई।

नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक के निर्देश अनुसार शहर में प्लास्टिक मुक्त अभियान जोरों से जारी है व्यापारियों से पॉलिथीन इस्तेमाल न करने की अपील भी की जा रही है जहां से पॉलिथीन ज़ब्त हो रही है वहां जुर्माना की कार्यवाही भी निगम कर रहा है, योजना के क्रम में वैशाली सेक्टर 4, वसुंधरा और सूर्य नगर के मार्केट एरिया में अभियान चलाया गया, कार्यवाही के दौरान लगभग 100 किलो पॉलिथीन जब्त की गई और लगभग 152000 की वसूली भी हुई।

स्वास्थ्य विभाग तथा ज़ोनल प्रभारी की टीम मिलकर प्रतिबंधित प्लास्टिक के विरुद्ध अभियान चला रही है, गाजियाबाद नगर निगम शहर वासियों को लगातार प्लास्टिक मुक्त शहर बनाने के लिए जागरुक कर रहा है जिसके क्रम में स्कूलों में भी विद्यार्थियों को प्रतिबंधित प्लास्टिक के बारे में जागरूक किया जा रहा है नगर आयुक्त के नेतृत्व में शहर को प्रदूषण मुक्त करने के  लिए कई सामाजिक संस्थाएं भी गाजियाबाद नगर निगम का सहयोग कर रही है जो की सराहनीय है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *